प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच का मिश्रण है मेघालय की मावसमाई गुफा

Updated on 21 Jul, 2017 at 8:48 pm

Advertisement

प्राकृतिक सुंदरता से सराबोर मेघालय को यदि धरती का स्वर्ग कहा जाए तो गलत नहीं होगा। खूबसूरत वॉटर फॉल्स और अद्भुत कुदरती नज़ारे मन मोह लेते हैं। रोमांच पसंद करने वालों के लिए मेघालय में कुदरती खूबसूरती के अलावा भी और बहुत कुछ है। देश के इस छोटे से राज्य में ढेर सारी गुफाएं हैं, जहां जाकर आपको अनोखे रोमांच का अनुभव होगा। वैसे मेघालय की सबसे खास और मशहूर गुफा है मावसमाई।

चेरापूंजी शहर से छह किलोमीटर की दूरी पर पर स्थित है मावसमाई गुफा। यदि आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो फिर यह गुफा आपके लिए परफेक्ट है। कहा जाता है कि प्राकृतिक गुफा मावसमाई अंदर काफी लंबी हैं और पर्यटकों के लिए 150 मीटर का रास्ता खोला गया है। शुरुआत में गुफा का द्वार चौड़ा दिखता है, लेकिन अंदर जाते-जाते यह संकरा हो जाता है। गुफा को पार करते हुए काफी रोमांच का अनुभव होता है, क्योंकि यह पता नहीं होता कि गुफा कहां खत्म होने वाली है और कब हम खुली हवा में बाहर आने वाले हैं।


Advertisement

कई लोगों को रास्ते में डर भी लगने लगता है पर वास्तव में डरने जैसी कोई बात नहीं है. गुफा के रास्ते में अंधेरा है पर कहीं कहीं एलईडी की रोशनी का इंतजाम किया गया है। एक तरफ से अंदर जाने पर आप दूसरी ओर निकलते हैं।  गुफा में जगह-जगह पानी टपकता है। कई जगह ऊँचाई कम होने पर आपको सिर बचाना भी पड़ता है।

गुफा के अंदर पत्थरों पर अलग-अलग तरह की आकृतियां बनी हुई है। पत्थरों पर बनी खास डिज़ाइन के लिए ये गुफा मशहूर है।

आप यदि यहां जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि अपने साथ टॉर्च रख लें.

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement