8 साल की सोहिनी ने गणित का खिताब जीतकर दुनिया को चौंकाया!

Updated on 15 Feb, 2018 at 7:13 pm

Advertisement

भारत गणित में सर्वश्रेष्ठ है और यह बात बहुत पहले साबित हो चुकी है। यहां गणितज्ञों की भरमार रही है और हमें फक्र है कि हमने दुनिया को शून्य दिया है। यहां के गणितज्ञों में आर्यभट्ट व रामानुजन जैसे नाम शामिल हैं। अभी हम यहां ऐसी प्रतिभा का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसने महज 8 साल की उम्र में गणित का प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर देश का नाम रौशन किया है।

जी हां! ये हैं सोहिनी, जिन्होंने ‘मैथलेटिक्स हॉल ऑफ़ फेम’ का खिताब जीता है!

भारतीय मूल की सोहिनी रॉय चौधरी ब्रिटेन के बर्मिंघम में नेल्सन प्राइमरी स्कूल की छात्रा हैं। इन्होंने वहां आयोजित मैथ्स कंप्टीशन जीतकर भारत का मान बढ़ाया है। इसमें ब्रिटेन के बच्चों ने हिस्सा लिया था, जिसमें सोहिनी सबसे अव्वल रहीं।

thehansindia.com


Advertisement

सोहिनी के पिता मयंक रॉय ने कहाः



‘इस प्रतियोगिता को लेकर वो बेहद उत्साहित थी। सोहिनी अपने दादाजी से प्रेरित हैं, जो स्कॉटलैंड से लोकोमोटिव इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके इंडिया आये थे। प्रतियोगिता जीतकर वह बहुत खुश है।’

ज्ञात हो की मैथलेटिक्स एक ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्स है। यह बच्चों में मैथ्स को लेकर इंटरेस्ट जगाता है और मेन्टल अर्थमेटिक गेम्स तैयार करता है। इसमें दुनिया भर के बच्चे भाग लेते हैं।

सोहिनी रॉय चौधरी ब्रिटेन और दूसरे देशों के छात्रों से मुकाबले करते हुए स्पीड और एक्यूरेसी से मैथ्स पजल सुलझाने के बाद टॉप 100 वर्ल्ड हॉल ऑफ फेम में भी स्थान बनाने में कामयाब रहीं। बता दें कि सोहिनी ने आनुवांशिक रूप से गणित में रूचि विरासत में पायी है लेकिन वे बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement