आपकी इन आदतों से नाराज़ हो सकती हैं माता लक्ष्मी

8:52 pm 7 Nov, 2018

Advertisement

हर कोई चाहता है उसके घर में धन-दौलत बनी रहे, माता लक्ष्मी सदैव उसके घर में वास करे, मगर हर किसी के साथ ऐसा हो नहीं पाता। आप पैसे कमाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं, लक्ष्मी जी की पूजा भी करते हैं, बावजूद इसके अगर घर में हमेशा आर्थिक संकट बना रहता है, तो इसके लिए आपकी कुछ आदतें ज़िम्मेदार हो सकती हैं।

 

दीया नहीं जलाना

आप सुबह पूजा-पाठ करते हैं वो तो ठीक है, लेकिन सुबह और शाम दोनों समय दीया जलाना भी ज़रूरी होती है, जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता उसके घर में मां लक्ष्मी ज़्यादा नहीं टिकती।

दीया जलाना (lit diya)

navodaytimes


Advertisement

गुस्से में भला-बुरा कहना

गुस्से से आपकी सेहत तो खराब होती ही है धन हानि भी हो सकती है, क्योंकि हमेशा गुस्से करने और गुस्से में दूसरों को अपशब्द कहने वाले लोगों से माता लक्ष्मी नाराज़ रहती हैं। इसलिए ऐसे लोगों को हमेशा पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है।

सफ़ाई का ध्यान न रखना

लक्ष्मी मां उसी के घर में वास करती हैं जहां साफ़-सफ़ाई का पूरा ध्यान रखा जाता है, जिस घर में गंदगी फैली रहती हो वहां लक्ष्मी का वास कभी नहीं हो सकता।



आलसी व्यक्ति

जो व्यक्ति सुबह देर तक सोता रहता है यानी सूर्योदय के बहुत देर बाद उठता है और शाम को सूर्यास्त के समय भी सोता रहता है, उससे देवी लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। तभी तो ऐसा व्यक्ति हमेशा तंगहाल रहता है।

ब्रह्म मुहूर्त और शाम को भोग-विलास में व्यस्त रहना

शाम के समय घर में दीपक जलना चाहिए, लेकिन जो व्यक्ति ऐसा करने के बजाय सुबह और शाम को भोग विलास में व्यस्त रहता है, उसके घर से लक्ष्मी चली जाती हैं।

संत और शास्त्रों का अपमान

जो व्यक्ति साधु-संत, शास्त्र और गरीबों का सम्मान नहीं करता, उस पर लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं हो सकती। ऐसे व्यक्ति के घर में माता लक्ष्मी नहीं टिकती।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement