2117 में मंगल ग्रह पर पहला शहर बसाएगा यह देश, अभी से कर रहा है तैयारी

author image
Updated on 16 Feb, 2017 at 9:41 am

Advertisement

संयुक्त अरब अमीरात अब मंगल ग्रह पर पहला इन्सानी शहर बसाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, इस शहर को बसाने में करीब 100 साल का वक्त लगेगा। यह शहर वर्ष 2117 तक बन कर तैयार हो सकेगा।

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात के शेख मोहम्मद बिन राशित अल मख्तूम ने इस बात की घोषणा की है। इस परियोजना का नाम मार्स 2117 रखा गया है। यह ऐलान संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिध अल मख्तूम और यूएई की सशस्त्र सेनाओं के डिप्टी सुप्रीम कमाण्डर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान ने संयुक्त रूप से किया।

संयुक्त अरब अमीरात की इस घोषणा से दुनियाभर की सरकारें और वैज्ञानिक चौंक गए हैं।

संयुक्त अरब अमीरात की यह योजना 100 साल लंबी होगी। इसके लिए यह देश विज्ञान व तकनीक का एक खास ढांचा तैयार कर रहा है। अगले दशकों तक ऐसी तैयारियां कर ली जाएंगी, जिससे इस लाल ग्रह तक आने-जाने की सुविधा हो सकेगी।



इस परियोजना में कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और वैज्ञानिक संस्थानों का सहयोग लिया जा रहा है। इसके पहले चरण में मंगल ग्रह तक आने-जाने के लिए तेज गति के अंतरिक्षयानों का विकास किया जाएगा।

इस अवसर पर मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन देकर पूरी जानकारी दी गई। प्रेजेन्टेशन में मंगल ग्रह पर बसाई जाने वाली बस्ती के कुछ काल्पनिक फोटो ग्राफ भी दिखाए गए।

संयुक्त अरब अमीरात के शेख मोहम्मद बिन राशित अल मक्तूम ने इस बात की घोषणा वर्ल्ड गवर्मेन्ट समिट से अलग एक कार्यक्रम में की। इस समिट में 138 राष्ट्रों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 6 दुनिया की महत्वपूर्ण तकनीक कंपनियां भी हैं।


Advertisement

Tags

आपके विचार


  • Advertisement