शादी में हो रही है देरी, तो अपनाएं ये 10 उपाय

Updated on 11 Jan, 2017 at 10:02 pm

Advertisement

कहा जाता है रिश्ते आसमां से बनकर आते हैं, लेकिन जन्मकुंडली में कई ऐसे योग होते हैं जिसमें युवक-युवतियों की शादी में देरी हो जाती है। कई बार ये रुकावट वास्तु बाधाओं की वजह से भी आती है। उम्र लगातार बढ़ती हैं और लाख प्रयास के बाद भी रिश्ते बन नहीं पाते हैं।

यहां पर हम बता रहे हैं ऐसे 10 वास्तु उपाय जो आपके शादी में आने वाली बाधाओं को दूर करेगे। साथ ही वर-कन्या दोनों को ही निश्चित रुप से मन-वांछित लाभ प्राप्त होगा।

1. वास्तु के हिसाब से लोग घरों को बनाने में विश्वास रखते हैं। इसी प्रकार युवक-युवतियों की शादी भी उनके कमरे की स्थिति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लड़के का कमरा अगर उत्तर-पश्चिम दिशा में हो तो सर्वोत्तम माना जाता हैं। कभी भी कमरे की स्थिति दक्षिण-पश्चिम नहीं होनी चाहिए।

2. लड़का-लड़की के मांगलिक होने की वजह से भी देर से शादी होती है। अतः अपने घरों को लाल या गुलाबी रंग से पेन्ट करवाएं। इससे आपका मंगल दोष खत्म हो जाएगा।

3. शादी में हल्दी शुभ होता है। हन्दी का रंग आपको शादी के करीब ले जाएगा। अतः अपने घरों के दीवारों को पीला या हल्के रंगों जैसे गुलाबी रंग से पेन्ट कराएं।

4. वास्तु शास्त्रों के अनुसार दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित कमरा शुभ माना जाता है तथा विवाह योग्य कुवारें लड़कों का कमरा दक्षिण या पश्चिम में होना चाहिए।


Advertisement

5. भवनों में दक्षिण-पश्चिम शयन कक्ष का स्थान माना जाता है। परन्तु दक्षिण-पश्चिम दिशा में भूमिगत तालाब या टैंक हो तो यह शादी में हो रही देरी का एक बड़ा कारण हो सकता है।

6. सोने वाले कमरों में एक से अधिक दरवाजे नहीं होना चाहिए। एक से अधिक दरवाजे आपके शादी के लिए रिश्ते आने में काफी बाधा आती है।

7. पृथ्वी के दोनों ध्रुव उत्तर एवं दक्षिण के अनुसार ही विस्तर रखना चाहिए। सोते समय पैर उत्तर एवं सिर सदैव दक्षिण दिशा में होनी चाहिए। यह नियम वैज्ञानिकों ने स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक बताया है।

8. सोते समय कुवांरे लड़के लड़कियों को बिस्तर के नीचे लोहे का कोई भी सामान नहीं रखना चाहिए। नए भारी सामानों को तो कदापि नहीं रखना चाहिए, जिसका अभी तक उपयोग नहीं हुआ हो।

9. काला रंग शादी के लिए बाधक होता है। अतः काले रंग के कपड़ों तथा सामानों का उपयोग कम करना चाहिए।

10. युवक-युवतियां भगवान श्रीगणेश जी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं तो उनका विवाह शीघ्र हो जाता हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement