मानुषी छिल्लर के मिस वर्ल्ड ताज पर उठे सवाल, लग रहा है चोरी का इल्जाम !

author image
Updated on 24 Nov, 2017 at 5:27 pm

Advertisement

मिस वर्ल्ड का खिताब जीत दुनियाभर में छाई मानुषी छिल्लर पर आज हर देशवासी को गर्व है। पूरे 17 साल बाद ये खिताब भारत के नाम हुआ। इससे पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने ये खिताब जीता था।

उन्होंने 118 देशों की सुंदरियों को मात देते हुए ये खिताब अपने नाम किया। चीन के सायना सिटी एरेना में हुए इस समारोह में 2016 की मिस वर्ल्डं रहीं प्यूदरटो रिको ने मानुषी को ये मिस वर्ल्ड के ताज से सम्मानित किया।

हर तरफ मानुषी की चर्चा है और अभी भी उन्हें बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है।

mid-day


Advertisement

हरियाणा से ताल्लुक रखने वाली मानुषी ने इस प्रतियोगिता के फाइनल राउंड में पूछे गए एक सवाल का ऐसा जवाब दिया, जिसे मिस वर्ल्ड का विनिंग आंसर माना जा रहा है।

इस प्रतियोगिता में  मानुषी से पूछा गया था कि किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलेरी मिलनी चाहिए और क्यों? उनका जवाब था कि एक मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए और जहां तक सैलरी की बात है, तो इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि सम्मान और प्यार से है। उन्होंने कहा थाः

“मेरी मां मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं। इसलिए मैं कह सकती हूं कि मां होने की जॉब सबसे बेहतरीन है। बात केवल पैसे की नहीं है, बल्कि प्यार और सम्मान के लिहाज से कोई भी मां सबसे ज़्यादा वेतन की हक़दार होती है।”

मानुषी के इस जवाब की खूब सराहना हुई, लेकिन अब उनके इस जवाब पर कई लोग सवाल खड़े कर रहे हैं।

 

 

मानुषी पर उंगली उठाने वालों का कहना है कि जो जवाब उन्होंने फ़िनाले राउंड में दिया असल में वो उनका खुद का नहीं था। उनका जवाब कॉपी किया हुआ है।

 

 

कहा जा रहा है कि जिस सवाल का जवाब देकर मानुषी मिस वर्ल्ड बनी, उनसे पहले ये जवाब श्रीलंका की दुशेनी सिल्वा दे चुकी हैं।

 



24 साल की दुशेनी सिल्वा से भी यही पुछा गया था कि वह कौनसा प्रोफेशन है जिसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों। यह सवाल टॉप 40 में चुने जाने के वक़्त सिल्वा से पुछा गया था। श्रीलंका की दुशेनी सिल्वा भी शीर्ष 40 सुंदरियों में शामिल थीं और मिस श्रीलंका 2017 रह चुकी हैं।

 

अब मानुषी पर कट कॉपी पेस्ट का आरोप लगाने वाले लोगों का कहना है कि दोनों का जवाब एक जैसा था।

यहां बता दें कि प्रतियोगिता के आयोजकों ने फाइनल राउंड में वही सवाल पूछे थे, जो पहले ग्रुप डिस्कशन में कंटेस्टेंट से पूछे गए थे।

 

अब सवाल है कि क्या मानुषी का जवाब चोरी किया हुआ था ? तो एक नजर दोनों के जवाब पर डालते हैं।

 

मानुषी ने कहा थाः

“चूंकि मैं अपनी मां के बहुत करीब हूं इसलिए मुझे लगता है कि एक मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए। और जब आप सैलरी की बात करते हैं तो मेरा मानना है कि ये सिर्फ पैसों की बात नहीं है, बल्कि ये वो प्यार और सम्मान है जो आप किसी को देते हैं। मेरी मां मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं और सभी मां अपने बच्चों के लिए कई बलिदान करती हैं।  तो जो प्रोफेशन सबसे ज्यादा सैलरी और ज्यादा प्यार और सम्मान का हकदार है वो एक मां का है।”

 

वहीं श्री लंका की प्रतिभागी ने जवाब दिया था –

“मुझे लगता है कि एक मां जो मानव जाति की जननी है उसे सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए, क्योंकि वो चौबीसों घंटे और 365 दिन…”

इससे जुड़ा एक विडियो सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें श्री लंका की प्रतिभागी के इतने ही स्टेटमेंट को दिखाया गया है।

अब आप ही बताइए क्या मानुषी की उपलब्धि को चोरी का नाम देना जायज है? माना कि दोनों ने मां को सबसे ज्यादा वेतन का हकदार बताया, लेकिन अगर दोनों के जवाबों पर गौर किया जाए तो फर्क आप समझ जाएंगे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement