अगर आप भी पानीपुरी के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है

Updated on 14 Sep, 2017 at 3:13 pm

Advertisement

पानीपुरी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। जब गोलगप्पे खाने के लिए आपको इंतज़ार करना पड़ता है तो शायद बिल्कुल अच्छा नहीं लगता होगा। है न? हालांकि, अब आपको पानीपुरी के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा, क्यों? चलिए हम बताते हैं।

मनिपल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों ने पानीपुरी के शौकीनों की मदद के लिए एक ऑटोमेटिक पानीपुरी वेंडिंग मशीन बनाई है। तो अब आपको पानीपुरी खाने से पहले साफ़-सफ़ाई और स्टॉल पर लगी लंबी कतार के बारे ज़्यादा सोचना नहीं पड़ेगा।

इस वेडिंग मशीन को बनाने के पीछे की कहानी भी काफ़ी दिलचस्प है।


Advertisement

इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाली चार छात्रा साहस गम्बाली, नेहा श्रीवास्तव, सुनंदा सोमु और करिश्मा पानीपुरी खाने के लिए बाहर निकलीं। इस दौरान उन्हें पानीपुरी खाने के लिए इंतज़ार करना पड़ा, क्योंकि पानीपुरी के स्टॉल पर बहुत ज़्यादा भीड़ थी और वहां साफ-सफाई भी थोड़ी कम थी। ऐसे में इन छात्राओं को आइडिया आया कि क्यों न पानीपुरी बनाने वाली मशीन बनाई जाए, ताकि पानीपुरी लवर आसानी से कहीं भी इसका लुफ़्त उठा सके।

मशीन में आप अपना मनपसंद फ्लेवर भी चुन सकते हैं। यानी आपको खट्टा, कड़वा, मीठा या चटपटा जैसी भी पानीपुरी खानी हो, ये मशीन आपकी ख़िदमत में पेश कर देगी। इसके साथ ही इस मशीन में मल्टीप्लेयर मोड की भी सुविधा है। यानी गोलगप्पे खाते वक़्त, दोस्त इसे लेकर एक-दूसरे से कॉम्पटीशन भी कर सकते हैं। वैसे ये मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। बस इसके अंदर सामान आपको ख़ुद डालना पड़ेगा।

मशीन बनाने वाली छात्राओं ने बताया कि ‘इसे शॉपिंग मॉल और शॉप के उद्देश्य से बनाया गया है, साथ ही भविष्य में इसके और ऑपशन आ सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement