जापान के ‘मेनहोल आर्ट’ की तारीफ किए बिना आप नहीं रह सकेंगे

Updated on 18 Jan, 2018 at 10:11 am

Advertisement

कलाकार दुनिया को खूबसूरत बनाने को क्या नहीं करते। नई-नई तरकीबों से लोगों का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करते हैं। जापान के कलाकारों ने अनोखा आर्ट विकसित किया है, जिसे देखकर आपको भी हैरानी होगी। सबसे पहले इस जापानी आर्ट का दीदार करिए।

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह क्या है?

यह दरअसल मेनहोल यानी कि सीवर के ढक्कन हैं। जी हां, जापान सिर्फ तकनीक के क्षेत्र में ही दुनिया में आगे नहीं है, बल्कि कलाकारी के मामले में इसकी एक अलग पहचान है। फिलहाल आपने जिस चित्र को देखा है, उसे सीवर आर्ट या मेनहोल आर्ट कहा जा सकता है। आपको जापान में सीवर के ढक्कनों पर हजारों अलग-अलग कलाकृतियां उभरी हुई मिलेंगी। जापान के करीब 1700 छोटे-बड़े शहरों में यह कला खास तौर पर लोकप्रिय है।

इस कला के माध्यम से समाज में सीवेज के महत्व की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा रहा है। इस कला की शुरुआत 40 साल पहले हुई थी। जापान में क़रीब डेढ़ करोड़ मेनहोल हैं, इनमें से कुछ को हैंड पेंट भी किया गया है। ध्यान रखा जाता है कि ढक्कन पर सही फ़्रिक्शन हो।


Advertisement

जापान में यह आर्ट इतना लोकप्रिय है कि राजधानी टोकियो में मेनहोल कवर कार्ड्स भी मिलते हैं। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए एक निजी कम्पनी जीकेपी ने ऐसे 293 कवर्स के 1.4 मिलियन कार्ड्स रिलीज़ किए हैं।

मेनहोल कवर्स को इस्तेमाल के बाद नीलाम कर दिया जाता है और लोग अच्छी रकम देकर इसे अपने कलेक्शन में रखते हैं। बाकायदा कवर्स के लिए नंबर जारी किए जाते हैं। बता दें कि एक प्लेन ढक्कन से पेंटेड कवर लगभग दोगुनी क़ीमत पर मिलती है।

इन ढक्कनों का क्रेज़ ऑनलाइन भी लगातार बढ़ रहा है और ये मैनहोल के प्रति लोगो की सोच को परिष्कृत कर रहा है!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement