‘मोदी आम’ के बाद अब ‘योगी आम’ की धूम

author image
Updated on 8 May, 2017 at 1:01 pm

Advertisement

क्या आपको हाजी कलीमुल्ला याद हैं। पद्मश्री हाजी कलीमुल्ला तब चर्चा में आए थे, जब उन्होंने अाम के एक किस्म का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा था। कलीमुल्ला एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार उन्होंने अपने बाग में उगाए गए आम के नए किस्म का नाम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर रखा है।


Advertisement

हाजी कलीमुल्ला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 30 किलोमीटर दूर मलीहाबाद में रहते हैं। उन्हें बागवानी में नित नए प्रयोग के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

74 साल के पद्मश्री हाजी कलीमुल्ला कहते हैं कि आम के नई किस्म का नाम मुख्यमंत्री योगी के नाम पर रखने से इसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है।

योगी आम पतला, लंबा और सुंदर है।

कलीमुल्ला ने भले ही ‘योगी मैंगो’ विकसित कर लिया हो, लेकिन इसका स्वाद उन्होंने अब तक नहीं चखा है और इसके पूरी तरह विकसित होने का इन्तजार कर रहे हैं। वह कहते हैं कि पूरी तरह विकसित होने पर यह आम दशहरी की तरह ही स्वादिष्ट होगा।

फिलहाल इस आम के बाजार में आने में एक महीने का वक्त है। लेकिन इस आम का स्वाद चखने के लिए लोग अभी से कतार में खड़े हैं। खास बात यह है कि आम के पेड़ को देखने के लिए लोग कलीमुल्ला के बाग में दूर-दूर से आ रहे हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement