नवरात्रि पर सनी लियोन के कंडोम वाले विज्ञापन से गुजरात में बवाल

Updated on 20 Sep, 2017 at 4:59 pm

नवरात्रि पर सनी लियोन के कंडोम वाले विज्ञापन पर गुजरात में बवाल मचा हुआ है। कंपनी पर हिन्दुओं की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप है। जहां एक ओर अभी नवरात्रि को लेकर आध्यात्मिक उत्सव का माहौल है, वहीं कंडोम के विज्ञापन से विवाद छिड़ गया है।

दरअसल, उत्सव के माहौल में विज्ञापनों का बाजार गर्म है। इसी क्रम में कॉन्डम ब्रांड मैनफ़ोर्स की तरफ से भी इस स्थिति को भुनाने के लिए विज्ञापन लगाए गए हैं।

शहर में लगे होर्डिंग्स में मैनफ़ोर्स की ब्रांड एम्बैसडर सनी लियोन ‘प्ले, लव और नवरात्रि’ की टैगलाइन के साथ दिख रही है। कई लोगों को यह नागवार गुजर रहा है।

कुछ संगठनों ने इन होर्डिंग्स को हटाने की मांग की है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान से लिखित शिकायत की है। कॉन्फिडिरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स ने केंद्रीय मंत्री पासवान को लिखे शिकायती पत्र में कहा, ‘त्योहार के अवसर पर गुजरात के ज़्यादातर शहरों में मैनफोर्स के बैनर हमारे सांस्कृतिक मूल्यों के विरुद्ध हैं। ये विज्ञापन पर्व के इस माहौल को खराब कर रहा है और युवाओं को कंडोम के इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रहा है। हालांकि ट्विटर पर लोग कुछ ऐसे प्रतिक्रया दे रहे हैं-

उधर, हिंदू युवा वाहिनी के अध्यक्ष नरेंद्र चौधरी का कहना हैः

“इस विज्ञापन के माध्यम से हिंदुओ की धार्मिक भावनाएं भड़काई जा रही है। इन पोस्टर और होर्डिंग को जब तक हटाया नहीं जाएगा हम कड़ा विरोध करेंगे, जिससे भविष्य में हिन्दू भावना को भड़काने की कोई कोशिश न हो।”

इन पोस्टर्स की तस्वीरों को फ़ेसबुक पर अपलोड करने वाले यूज़र अतीत पटेल के अनुसार, ये देखने में अटपटा लगता है। नवरात्रि की नौ रातें प्यार करने के बारे में नहीं हैं। ये त्यौहार नृत्य करने और कई रीति-रिवाजों के बारे में है। विज्ञापन के लिए कोई और तरीका या मौक़ा ढूंढना चाहिए।

नवरात्रि हिंदुओं का पवित्र त्योहार है जिसमें नौ दिन देवी दुर्गा की पूजा होती है। कहा जा रहा है कि ऐसे माहौल में मैनफोर्स द्वारा इस तरह का विज्ञापन निहायत ही गलत है।

आपके विचार