रिहाई के बाद भी वापस जेल जाना चाहता है ये शख्स, लगाई गुहार

Updated on 6 Nov, 2018 at 3:45 pm

Advertisement

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो जेल में रहना चाहता होगा, जो लोग जेल में बंद हैं वो भी हर रोज़ वहां से निकलने की प्रार्थना करते हैं, लेकिन हिमाचल में एक ऐसा इंसान भी है जो जेल से निकलने के बाद दोबारा जेल में ही रहना चाहता है।

बड़ी-बड़ी हस्तियों को छोड़ दिया जाए तो आमतौर पर जेल जाने वाले इंसान को समाज में हेय दृष्टि से ही देखा जाता है। तभी तो कई बार जेल से छूटे लोगों के लिए सामान्य जिंदगी जीना मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ है हिमाचल प्रदेश के इस एक शख्स के साथ। जेल की सजा पूरी होने के बाद वो शख्स जब अपने घर पहुंचा तो परिवार और समाज वालों ने उसकी इज्जत नहीं की। एक तरह से उसका तिरस्कार किया जिससे दुखी होकर वो शख्स दोबारा जेल में ही रहना चाहता है। लिहाज़ा इसके लिए उसने जेल प्रशासन से इसकी गुहार भी लगा दी है।

 

 

इस कैदी ने रिहा होने के 10 दिनों बाद ही फिर से जेल में रहने के लिए आवदेन कर दिया है। कैदी का कहना है वो सजा पूरी कर घर लौटा था, लेकिन उसे किसी ने स्वीकार नहीं किया।


Advertisement

 

जेल में टेलरिंग का काम करके वो हर महीने पांच हजार रुपये बचा लेता था और अब वो चाहता है उसे जेल रहकर टेलरिंग शॉप में काम करने दिया जाए। कैदी के इस आवेदन से जेल प्रशासन उलझन में पड़ गया है उसके साथ क्या किया जाए।

 

 

पुलिस का कहना है अभी तक तो ऐसा कोई कानून नहीं है जिसके तहत रिहाई के बाद किसी कैदी को दोबारा जेल में रखा जा सके, लेकिन इस कैदी की एप्लीकेशन के बाद इस मुद्दे पर विचार किया जा रहा है।

 

 

हमारे समाज की ये कड़वी सच्चाई भी है एक बार किसी पर अपराधी की मुहर लग जाए तो वो लाख सुधरने की कोशिश क्यों न करें, समाज उसे स्वीकार नहीं कर पाता।

Advertisement
Tags

आपके विचार


  • Advertisement