‘कमल का फूल हमारी भूल’ लिखने पर फेसबुक ने 30 दिनों के लिए कर दिया ब्लॉक!

author image
Updated on 29 Sep, 2017 at 2:47 pm

फेसबुक ने एक यूजर को 30 दिनों के लिए ब्लॉक कर दिया है। दरअसल, मोहम्मद अनस नाम के एक शख्स ने अपनी प्रोफाइल पर एक बिल शेयर किया था। और इस बिल पर नरेंद्र मोदी की सरकार के गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स (GST) से नाराज किसी व्यापारी ने ‘कमल का फूल हमारी भूल’ छपवा रखा था।

इसी बिल को मोहम्मद अनस ने शेयर करते हुए कैप्शन दिया था- “कमल का फूल हमारी भूल। व्यापारी अपने कैश मेमो पर प्रिंट करवाकर जनता से बता रहे है कि भाजपा को वोट देकर गलती हो गई।”

इस पोस्ट के कुछ घंटों बाद ही उन्हें फेसबुक से एक नोटिफिकेशन मिला, जिसमें लिखा था यह पोस्ट फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड्स को फॉलो नहीं करता है। साथ ही पोस्ट को भी हटा दिया गया।

fb

इस नोटिफिकेशन के कुछ ही देर बाद अनस को दूसरा नोटिफिकेशन आया, जिसमें उन्हें बताया गया कि उनका अकाउंट 30 दिनों के लिए ब्लॉक किया जा रहा है। फेसबुक के नोटिफिकेशन में लिखाः

“आपको अस्थाई तौर पर पोस्ट करने से ब्लॉक किया जाता है। यह अस्थाई ब्लॉक 30 दिनों तक चलेगा और जब तक यह खत्म नहीं हो जाता आप फेसबुक पर कोई भी पोस्ट नहीं कर पाएंगे। फेसबुक ऐसे पोस्ट की इजाजत नहीं देता है।”

 

fb

आपको बता दें कि इस बिल की तस्वीर सोशल मीडिया पर पहले से ही वायरल हो रही थी। बताया जा रहा है कि यह बिल सूरत शहर से जेनरेट हुआ है और शहर के एक कपड़ा व्यापारी ने जीएसटी का विरोध जताने के लिए ऐसा किया। उसने अपनी बिल बुक पर ही कमल का फूल हमारी भूल लिखवा दिया।

वहीं, फेसबुक द्वारा शख्स को 30 दिनों के लिए ब्लॉक किए जाने पर सोशल मीडिया पर लोग अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उनका मानना है कि उस शख्स ने ऐसा कुछ पोस्ट नहीं किया, जिसमें किसी तरह की हिंसक, अपमानजनक, जातिवाद गतिविधि शामिल हो।

हां ये अनुमान जरूर लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार के प्रशंसकों ने या उनसे जुड़े लोगों ने इस स्टेटस को रिपोर्ट किया होगा, जिस पर परिणामस्वरूप फेसबुक ने ऐसी कार्रवाई की।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग हमेशा से फेसबुक को लोगों की आवाज बताते रहे हैं। जकरबर्ग कहते हैं कि वो फेसबुक को ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं, जहां लोग खुलकर बिना डर के अपनी बातें रख सकें, लेकिन इस युवक के साथ जो हुआ उसे आप क्या कहेंगे?

आपके विचार