विजय माल्या की 6630 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति जब्त, कसा शिकंजा

author image
Updated on 3 Sep, 2016 at 5:31 pm

Advertisement

शराब करोबारी विजय माल्या पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिकंजा कसते हुए 6630 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति जब्त-कुर्क कर ली है।

बताया गया है कि ईडी ने विजय माल्या और उनके परिवार के सदस्यों के गिरवी रखे शेयरों, संबंधित चल और अचल परिसंपत्तियों की पहचान की है। इस मामले में माल्या के अलावा उन लोगों के खिलाफ भी ऐसी कार्रवाई की जा सकती है जिनका नाम इसमें आया है।

गौरतलब है कि शराब और एयरलाइन्स कारोबारी विजय माल्या पर बैंकों से कर्ज लेकर बड़ी रकम को अवैध तरीके से विदेशों में भेजने का आरोप है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के हाथ ऐसे कई सबूत लगे हैं। माल्या पर 17 बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज है।

ईडी के एक अध‍िकारी के हवाले से बताया गया है कि बैंक कर्ज का धन बिना बैंकों को बताए विदेशी खातों में ट्रान्सफर कर दिया गया। इस संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।




Advertisement

इससे पहले माल्या पर गैर जमानती वारंट जारी किया जा चुका है। प्रवर्तन निदेशालय चाहता है कि माल्या व्यक्तिगत रूप से पेश होकर जांच में शामिल हों। हालांकि, माल्या इसके लिए तैयार नहीं हैं। पिछले दिनों माल्या ने एक बयान जारी कर कहा था कि वह बैंकों से सेटेलमेन्ट के लिए तैयार हैं। वह बैंकों का चार हजार करोड़ रुपया लौटाने की बात कर रहे हैं।

पिछले कुछ महीनों में प्रवर्तन निदेशालय माल्या की 1,411 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क कर चुका है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement