यह रिटायर्ड मेजर देश के वीर शहीदों को दे रहे हैं अनोखी श्रद्धांजलि, लोग कर रहे हैं सलाम

author image
Updated on 22 Mar, 2017 at 4:30 pm

Advertisement

देश के एक रिटायर्ड मेजर ने शहीदों को श्रद्धांजलि देने की एक अनोखी पहल की है। 30 सितंबर 2016 को 58 वर्ष की उम्र में रिटायर हुए मेजर जनरल सोमनाथ झा अपने प्राणों की कुर्बानी देने वाले रक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए साइकिल पर देश की यात्रा पर निकले हैं।

सोमनाथ झा ने फैसला किया है कि वह आजादी से अब तक अपनी जान देने वाले करीब 21,000 सशस्त्र बल कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रत्येक शहीद के लिए दो मिनट साइकिल यात्रा करंगे।

अपनी इस पहल की शुरुआत उन्होंने 15 अक्टूबर, 2016 को अंबाला कैंट से की। आपको बता दें कि मेजर सोमनाथ अब तक 25 राज्यों के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर चुके हैं। मेजर सोमनाथ का लक्ष्य देश के सभी 29 राज्यों की यात्रा करना है, क्योंकि देश की सुरक्षा के लिए जवान देश के हर कोने से आते हैं।

तकरीबन 37 सालों तक सेना में अपनी सेवाएं देने वाले मेजर सोमनाथ कहते हैं कि हमारे कई जवानों ने देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी है। इसलिए रिटायर होने के बाद, उन्होंने पूरे देश में साइकिल से यात्रा कर श्रद्धांजलि अर्पित करने का फैसला किया।


Advertisement

उन्होंने अपनी इस अनोखी यात्रा में 20,600 सैनिकों को नमन करने के लिए 12000 किमी की साइकिल यात्रा करने का लक्ष्य तय किया है। हर सैनिक के लिए दो मिनट की श्रद्धांजलि दे रहे हैं। ऐसे में वह कुल 41200 मिनट की श्रद्धांजलि देंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement