‘मेजर ओक’ है इंग्लैड का सबसे बड़ा ओक वृक्ष, इससे जुड़ी है रॉबिन हुड की यादें

Updated on 23 Sep, 2017 at 1:22 pm

Advertisement

आपने रॉबिन हुड के बारे में तो सुना ही होगा। अगर नहीं तो हॉलीवुड मूवी रॉबिन हुड के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन आपको शायद ये पता नहीं होगा कि रॉबिन हुड की कहानी इंग्लैंड के शेरवुड जंगलों के बिना अधूरी है और इसी जंगल में है इंग्लैंड के सबसे बड़े ओक वृक्ष में से एक ‘मेजर ओक’।

रॉबिन हुड इंग्लैंड की लोककथाओं का बहुत ही मशहूर हीरो है, जो बहुत ही कुशल तीरंदाज और तरवारबाज़ था।

रॉबिन हुड के बारे में चर्चित है कि वह अमीरों को लूटकर गरीबों में दान करता था। कहा जाता है कि रॉबिन हुड और उसके साथी अपना काम खत्म करने के बाद शरेवुड के जंगलों में मौजूद ओक वृक्ष जिसे ‘मेजर ओक’ कहा जाता है, के नीचे आराम करते थे।


Advertisement

शेरवुड का जंगल करीब 8 हजार एकड़ में फैला है और यह ब्रिटेन का सबसे बड़ा जंगल है। इस जंगल का सबसे मशहूर और खास पेड़ है, ‘मेजर ओक’ जो इस इलाके का सबसे बड़ा पेड़ माना जाता है।



समय बीतने के साथ ही यह ओक का पेड़ ब्रिटेन की राष्ट्रीय पहचान बन गया और यह पर्यटकों के आकर्षण का भी मुख्य केंद्र है। मेजर ओक वृक्ष का पुराना नाम कॉकपेन था, लेकिन 18वीं शताब्दी में मशहूर आर्कियोलॉजिस्ट मेजर हेमन रॉक ने जब शेरवुड के आसपास के पुराने पेड़ों के बारे में अपनी किताब में लिखा, उसी वक़्त कॉकपेन का नाम मेजर ओक रखा गया और तब से यह इसी नाम से जाना जाता है। यह पेड़ कितना पुराना है, इसके बारे में बिल्कुल सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, मान्यता है कि यह सैकड़ों साल पुराना है।

ब्रिटेन की राष्ट्रीय पहचान बन चुके इस पेड़ को सुरक्षित रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। मेजर ओक लोगों के बीच कितना मशहूर है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगया जा सकता है कि इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया आदि से भी लोग इस पेड़ को देखने आते हैं और इसके नीचे कपल अपने प्यार का इज़हार करके उसे यादगार बनाना चाहते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement