अब ऑल इंडिया रेडियो और एफएम पर 19 दिसंबर से सुनिए “महाभारत”

author image
5:05 pm 15 Dec, 2016

Advertisement

बी. आर. चोपड़ा ने जब रामायण और महाभारत जैसे टीवी सीरियल बनाए, तब लोगों को यकीन ही नहीं हुआ कि किसी के सोचने का दायरा इतना विस्तृत हो सकता है। चोपड़ा के महाभारत ने न सिर्फ इन इन कथाओं को घर-घर पहुंचाया, बल्कि भारतीय टेलीविजन को भी लोकप्रिय बनाया। अब जब लोकप्रिय धारावाहिक महाभारत के 26 वर्ष पूरे हो चले हैं तो आकाशवाणी यानी आल इंडिया रेडियो (एआइआर) एक बार फिर इस धारावाहिक के चेहतों के लिए सौगात लेकर आ रहा है।

छोटे पर्दे पर इतिहास रचने वाले बी. आर. चोपड़ा के धारावाहिक “महाभारत” का 19 दिसंबर से आकाशवाणी यानी आल इंडिया रेडियो (एआइआर) पर प्रसारण होगा। इसका प्रसारण सोमवार से शुक्रवार तक “हिन्दी क्षेत्र” के प्रमुख 70 चैनलों समेत दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के एफएम गोल्ड स्टेशनों पर भी होगा।

एक अधिकारी ने महाभारत के ऑन एयर होने की सूचना देते हुए यह जानकारी देते हुए कहाः

“आकाशवाणी पर महाभारत सुनना बेहतरीन अनुभव होगा। आप यात्रा के दौरान भी कार के स्टीरियो और मोबाइल रेडियो के जरिए इसका आनंद उठा सकते हैं। यह आकाशवाणी की वेबसाइट – आलइंडियारेडियो डॉट जीओवी डॉट इन – पर भी लाइव उपलब्ध होगा।”

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस धारावाहिक को 140 एपिसोड में बांटा गया है। प्रत्येक की अवधि 30 मिनट है। श्रृंखला की शुरुआत 19 दिसंबर को सुबह 11 बजे होगी। यह 30 जून, 2017 को खत्म होगा।

आपको बता दें मूल धारावाहिक 94 एपिसोड का था। यह दो अक्टूबर, 1988 से 24 जून, 1990 तक डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ था। इसके निर्माता बी. आर. चोपड़ा और निर्देशक उनके बेटे रवि चोपड़ा थे।

निश्चित रूप से आकाशवाणी पर महाभारत सुनना बेहतरीन अनुभव होगा। जहाँ आप भीष्म, अर्जुन, कर्ण, कृष्ण के दमदार आवाज़ों को फिर एक बार अपना जादू बिखरते सुन सकते हैं। अगर आप इस धारावाहिक से जुड़े अपनी भावनाओं का इजहार करना चाहते हैं, तो महाभारत के विशेष हैशटैग के जरिए ट्वीट भी कर सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement