महाभारत के 12 व्यक्तित्व जो आपको हर ऑफिस में मिलेंगे

author image
Updated on 2 Sep, 2015 at 5:40 pm

Advertisement

1. शकुनी

ऐसे लोग हमेशा दूसरों का बुरा सोचते हैं। चालें चलते रहते हैं। वे बुरा करने के उद्देश्य से हर ईमेल मैनेजमेन्ट को फॉरवार्ड करते हैं। बात को बतंगड़ बनाते हैं। और सिर्फ मजे करने के लिए किसी का भी नुकसान कर सकते हैं।

 

Shakuni-1

 


Advertisement

2. कृष्ण

बॉस कृष्ण की भूमिका में होता है। उसे सब पता है। इसके बावजूद वह अपने कर्मचारियों को यकीन दिलाता है कि सबकी भूमिका महत्वपूर्ण है।

 

Krishna-1

 

3. दुर्योधन

ऐसे लोग धौंस जमाते हैं। अपना काम दूसरों से कराते हैं। इनके अधीन काम करने वालों की हालत नकुल और सहदेव सरीखी होती है।

 

Duryodhana

 

4. कर्ण

दफ्तर का ऐसा बन्दा जो बेहद कर्मठ होता है। इसके बावजूद कभी क्रेडिट के लिए नहीं मरता। हालांकि लड़कियां उसे दम्भी मानती हैं।

 

Karna

 

5. नकुल और सहदेव

ये दफ्तर के लिए बेहतर रिसोर्स साबित होते हैं। पहली पंक्ति के सैनिक। हालांकि कोई उनकी परवाह नहीं करता। वे अपना काम सही तरीके से करते हैं। इसके बावजूद उनका मूल्यांकन सतही होता है।

 

Nakul

 

6. पितामह भीष्म

निष्ठावान या भक्त। जो भी कह लें। इस तरह का कर्मचारी बॉस का करीबी होता है। मैनेजमेन्ट में भी उसे एक अहलदा दर्जा प्राप्त होता है। बॉस का केबिन उसकी पहुंच की जद में होता है।

 

Bhishma

 

7. युधिष्ठिर

यह महा-नैतिक होते हैं। नैतिकता के चक्कर में कई बार यह अपना बुरा कर जाते हैं।



 

Yudhishthir

 

8. भीम

क्रुद्ध व्यक्तित्व का धनी। ऐसे व्यक्ति बात-बात में लड़ने-भिड़ने को तैयार रहते हैं। चाहे वह कोई भी हो। बॉस, मातहत या कोई अन्य व्यक्ति।

 

Bheem

 

9. गांधारी

इस तरह के व्यक्ति को आप ऑफिस का यस मैन कह सकते हैं। ऐसे लोग बॉस के करीबी होते। ऑफिस में चल रहे षड्यंत्र को करीब से महसूस कर सकते हैं। इसके बावजूद कुछ नहीं बोलते। शांत रहते हैं।

 

Gandhari

 

10. धृतराष्ट्र

ऑफिस का अंधा बॉस। दरअसल, वह जताता है कि उसे कुछ दिखाई नहीं दे रहा। हकीकत कुछ और होती है। वह नजरअंदाज करता है।

 

Dhritrashtra

 

11. गुरू द्रोण

ऐसे लोग सही मायने में गुरू होते हैं। ज्ञान से लबालब। वे खुद तो काम नहीं करते, लेकिन करवाते हैं। विशेषकर, अपने जूनियर्स से। ये हमेशा ट्रेनिंग देने की मुद्रा में पाए जाते हैं।

 

Drona

 

12. अर्जुन

ऐसे लोग शांत प्रकृति वाले स्टार परफार्मर होते हैं। उन्हें पता होता है कि उन्हें अपने गुणों का उपयोग किस तरह करना चाहिए। ये मनोहर होते हैं। महिलाओं कर्मचारियों के बीच विशेष-रूप से लोकप्रिय।

 

Arjuna

 

Credit: ReferMyResume 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement