लद्दाख के इस स्थान पर गाड़ी खुद 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भागती है

8:36 pm 28 Aug, 2018

Advertisement

प्रकृति के कई रहस्यों को समझने में विज्ञान ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। ऐसी-ऐसी जगहें हैं जहां जाते लोग भय खाते हैं। रहस्य रोमांच से भरी ऐसी ही एक जगह है, भारत का लेह-लद्दाख। यहां का ‘मैग्नेटिक हिल’ ऐसा करतब करता है कि लोग भय से आक्रांत हो जाते हैं। यहां गाड़ी बिना पेट्रोल के भी खुद चलने लगती है जो किसी रहस्य से कम नहीं है।

 

 


Advertisement

आपकी गाड़ी अगर खुद चलने लगे तो डर से हालत खराब हो ही जाएगी। है कि नहीं!

 

 

जम्मू-कश्मीर स्थित लद्दाख क्षेत्र में लेह के पास रहस्यमयी पहाड़ी है जो कि गाड़ियों को तेज गति से खिंचती है। पहाड़ी ढ़लान पर तो गाड़ियों का लुढ़कना आम बात है, लेकिन चढ़ाई पर खुद गाड़ियों का चलना हैरान करती है। जानकारी हो कि वहां गाड़ी चढ़ान पर भी 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने लगती है।

 

 

 

 



 

इस पहाड़ी पर ड्राइवर को बस स्टेयरिंग सम्हालने की जरूरत होती है, बाकी गाड़ी खुद चढ़ाई पर चलती रहती है। वहीं, ढ़लान पर नीचे उतरते वक्त भी गाड़ियों की गति सामान्य से अधिक रहती है। उतरते वक्त गाड़ी 30 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने लगती है। इस मैग्नेटिक पहाड़ी के प्रभाव में उड़ने वाले जहाज़ भी आ जाते हैं।

 

 

वैज्ञानिकों की मानें तो इस क्षेत्र में चुंबकीय तीव्रता बहुत अधिक रहती है। इस क्षेत्र का मैग्नेटिक फील्ड बहुत विस्तार में है। यहां गाड़ियों को न्यूट्रल पर छोड़ के खड़ा करने से वह खुद चलने लगती है और ये किसी चमत्कार से कम नहीं लगता है। विमान चालाक भी इस क्षेत्र से गुजरते वक्त अपने विमान की गति बढ़ा लेते हैं, ताकि इस क्षेत्र के प्रभाव से झटके न महसूस हों।

 

 

अगर आप भी बिना किसी एफर्ट के गाड़ी चलाना चाहते हो तो लद्दाख के ट्रिप की योजना बना सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement