ऑस्ट्रेलिया में चलेगी ‘मेड इन इंडिया’ मेट्रो ट्रेन, सिडनी पहुंचे डिब्बे

Updated on 28 Sep, 2017 at 8:31 pm

Advertisement

अब तक आपने अधिकांश चीज़ों पर ‘मेड इन चाइना’ या फिर दूसरे देशों के नाम देखे होंगे, लेकिन अब विदेश में ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन चलेगी। नहीं समझे? दरअसल, भारत में बनी मेट्रो ट्रेन सिडनी पहुंच चुकी है और जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के खूबसूरत शहर सिडनी में मेड इन इंडिया मेट्रो दौड़ेगी। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की खबर के मुताबिक, यह ट्रेन सिडनी के उत्तर पश्चिम मेट्रो रेलवे लाइन पर चलाई जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया के परिवहन मंत्री एंड्र्यू कॉन्सटैंस के मुताबिक, 2019 में 8.3 अरब डॉलर के उत्तर पश्चिम लाइन के खुलने के बाद मेट्रो ट्रेन सेवा बहाल हो जाएगी। इस सेवा के शुरू होने के बाद उत्तर पश्चिम सिडनी में रहने वाले लोगों को पीक टाइम में हर चार मिनट पर ट्रेन मिलेगी।

ऑस्ट्रेलिया में चलने वाली मेड इन इंडिया मेट्रो ट्रेन कोच तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के बॉर्डर पर स्थित श्री सिटी में आल्सटम कंपनी ने बनाए हैं। इस कंपनी के पास ट्रेन के मैनेजमेंट, डिज़ाइन और सप्लाई व  टेस्टिंग की ज़िम्मेदारी है। आने वाले दिनों में भारत 6 कोचों वाली 22 ट्रेनें सिडनी भेजेगा।



इस ट्रेन की खासियत ये है कि इसमें तीन डबल डोर हैं, जिससे यात्रियों को चढ़ने में आसानी होगी और वो जल्दी ट्रेन में चढ़ पाएंगे। राऊस हिल से चैट्सवुड तक की 36 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन उत्तर पश्चिम मेट्रो लाइन का पहला चरण है। इसे बाद में सीबीडी, सिडेनहैम और बैंकस्टाउन तक बढ़ाया जाएगा। सरकार ने दूसरे चरण की लागत 11.5 अरब डॉलर और 12.5 अरब डॉलर के बीच रखी है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement