दुनिया भर में सौभाग्य का प्रतीक मानी जाती हैं ये चीज़ें, नाम जानकर होगी हैरानी!

Updated on 20 Mar, 2018 at 11:34 am

Advertisement

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ़ हमारे देश की लोग ही अंधविश्वासी नहीं होते, बल्कि पूरी दुनिया में लोग अपनी ज़िंदगी में खुशहाली के लिए बहुत सी ऐसी चीज़ें करते हैं, जिसे हम अंधविश्वास कह सकते हैं। हालांकि, पूरी दुनिया में सौभाग्य के ये प्रतीक एक जैसे नहीं होते। आपको बताते हैं दुनियाभर के कुछ खास सौभाग्य प्रतीकों के बारे में।

1. कार्प सेल्स (मछली की प्रजाति)- पोलैंड

कई यूरोपीय देशों में कार्प को क्रिसमस के दिन रात के भोजन में परोसा जाता है। यह पारंपरिक रूप से ज़रूरी माना जाता है। भोजन खत्म होने के बाद कुछ लोग कार्प को अपने वॉलेट में भी रख लेते हैं। ऐसा करना सौभाग्यशाली माना जाता है।

lucky charm

2. डाला हॉर्सेस (घोड़ा)- स्वीडन

ये खास तरह के घोड़े स्वीडन का राष्ट्रीय प्रतीक हैं। ये घोड़े स्वीडन के डालारना इलाके में पाए जाते हैं और ये शक्ति, विश्वास, भाग्य और शोहरत का प्रतीक माने जाते हैं। हालांकि, असली डाला हॉर्स डालरना में ही बनते हैं, लेकिन आपको यह स्टॉकहोम में हर दुकान पर मिल जाएगा।


Advertisement

lucky charm

3. रेड बैट (चमगादर)- चीन

ऐसा माना जाता है कि यह चमगादर बुरी शक्तियों को दूर रखता है, इसलिए इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। चीनी संस्कृति और मान्यतों के मुताबिक, जब 5 चमगादर इक्ट्ठा होते हैं तो ये पांच अच्छी चीज़ों का प्रतीक होते हैं, जैसे- सेहत, लंबी उम्र, प्यार, दौलत और सदगुण।

lucky charm

4. डॉलफिन- रोम

डॉलफिन को कई जगहों पर शुभ माना जाता है। रोम के अलावा ग्रीस, मिस्र आदि में इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। पुराने ज़माने में डॉलफिन को सुरक्षा चिह्न के तौर पर देखा जाता था। दरअसल, जब नाविकों को समुद्र में महीनों गुज़ारने पड़ते थे तब ऐसा माना जाता था कि अगर डॉलफिन दिख गया तो इसका मतलब है कि ज़मीन आसपास ही होगी।

lucky charm

5. हाथी- भारत

शाही सवारी हाथी को भारत में शुभ माना जाता है। यह शक्ति, स्थायित्व और भाग्य का प्रतीक है। हाथी का संबंध भगवान गणेश से है। जैसा कि आप जानते हैं कि भगवान गणेश का सिर हाथी का ही है। हाथी को समृद्धि और भाग्य का प्रतीक भी माना जाता है।

lucky charm



6. फिगा चार्म- ब्राज़ील

ऐसा माना जाता है कि फिगा बुरी शक्तियों को दूर रके घर में अच्छी शक्ति और सौभाग्य लाता है है। ब्राज़ील और पेरू के करीब सभी लोग इसे पहनते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसे पहनने के बाद आपका सौभाग्य हमेशा साथ रहेगा और बुरी शक्तियां हमेशा आपसे दूर रहेंगी, लेकिन ध्यान रहे कि ये आपसे गुम नहीं होना चाहिए, वरना सौभाग्य भी आपसे दूर चला जाएगा।

7. हमसा- इज़राइल और अरब देश

हाथ के आकार के इस चिह्न का इस्तेमाल आमतौर पर घर और ऑफिस आदि को सजाने के लिए होता है। ये भी बुरी शक्तियों को दूर रखता है। इस चिह्न का संबंध प्राचीन मेसोपोटामिया की सभ्यता से माना जाता है।

lucky charm

8. नज़र- तुर्की

हमसा की तरह नज़र भी बुरी और नकारात्मक शक्तियों को आपसे दूर रखती है। आंख के आकार का ये चिह्न भारत और पाकिस्तान की सड़कों पर खूब बिकता है। नीला, सफेद, हल्का नीला और काले रंग के शीशे से इसे हाथ से ही बनाया जाता है। आमतौर पर इसे घर के मुख्य दरवाज़े पर लटकाया जाता है। आप चाहे तो इसे ब्रेस्लेट या नेकलेस की तरह पहन भी सकते हैं।

9. टुमी- पेरू

पेरू में दीवार पर ये खास चिन्ह जिसे टुमी कहा जाता है, को लटकाना शुभ माना जाता है। टुमी एक तरह का चाकू है जो तांबा, सोना, चांदी और कांसे से बना होता है।

lucky charm

10. पिग (सुअर)- जर्मनी

सुअर का नाम सुनकर शायद आपका मुंह बन गया होगा, लेकिन मध्य युग में सुअर पालना अमीरी की निशानी थी और जर्मनी के लोगों का मानना था कि इससे घर में खुशहाली और समृद्धि आती है।

lucky charm


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement