दुनिया के अलग-अलग देशों में बसा है लखनऊ शहर, क्या आपको पता है?

Updated on 20 Jul, 2018 at 5:01 pm

Advertisement

उत्तर प्रेदश की राजधानी लखनऊ विश्वभर में अपनी नजाकत और तहजीब के लिए जानी जाती है। इतना ही नहीं, यहां का मुगलई खाना भी वर्षों से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। भले ही लखनऊ शहर में अब नवाब नहीं बचे हों, लेकिन उनकी शान-ओ- शौकत आज भी यहां की संस्कृति में झलकती है। गोमती नदी के किनारे बसा यह ऐतिहासिक शहर दुनियाभर में गंगा-जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है, यही वजह है कि इस शहर को शहर-ए- अदब भी कहा जाता है।

 

 

वैसे तो लखनऊ का जिक्र आते ही आपके जेहन में हजरत गंज और इमामबाड़ा की तस्वीर आ जाती होगी, लेकिन इस शहर से जुड़ा एक ऐसा राज भी है जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। भारत के अन्य शहरों में रहने वाले तो दूर, लखनऊ शहर के रहने वाले भी इस राज से अंजान होंगे। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस शहर से जुड़ा ऐसा भी कौन सा राज है।

 

 

कम ही लोग जानते हैं कि भारत के अलावा दुनिया में और भी लखनऊ है। आपको बता दें कि अमेरिका में भी लखनऊ नाम का एक शहर है।  दरअसल, अमेरिका के पेंसलवेनिया में डाउफ़िन काउंटी नाम की एक जगह है। इस जगह पर ‘लखनऊ’ नाम का एक छोटा सा असंगठित समुदाय रहता है, जिसके चलते इस जगह का नाम लखनऊ पड़ गया।


Advertisement

 

 

इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में भी लखनऊ नाम की एक जगह है, साथ ही पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जिप्सलैंड में भी एक ऐसी जगह है, जिसे लखनऊ के नाम से जाना जाता है।

 

 

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के अलावा एक लखनऊ शहर स्कॉटलैंड में भी है। यहां के मोनिफ़ाइथ और बैरी के बीच ए 9 30 सड़क पर स्थित एक ऐसा इलाका है, जिसका नाम लखनऊ है। इसके अलावा कनाडा के ब्रूस काउंटी ओंटारीयो में एक ऐसा शहर है जिसे लखनऊ कहा जाता है।

इन लखनऊ के बारे में तो आप जान ही गए हैं। साथ ही यह भी जानते होंगे कि भले ही दुनियाभर में कितने भी लखनऊ हो, लेकिन भारत के लखनऊ की बात ही कुछ और है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement