गर्मी की छुट्टियों में कम पैसे में विदेश घूमना चाहते हैं तो आपको इन 5 देशों का रुख करना चाहिए

Updated on 18 Apr, 2018 at 1:25 pm

Advertisement

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के साथ विदेश जाने की सोच रहे हैं, लेकिन कम बजट की वजह से बार-बार प्लान कैंसिल करना पड़ रहा है, तो अब टेंशन छोड़ दीजिए। जी हां, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे है ऐसे विदेशी लोकेशन्स के बारे में जहां आप कम बजट में भी छुट्टियों का भरपूर मज़ा ले सकते हैं। यूरोप अौर अमेरिका न सही, कम बजट में आप इन 5 विदेशी जगहों की सैर आराम से कर सकते हैं।

1. बाली

आपने देखा होगा कि अक्सर आपके दोस्त और पड़ोसी बाली घूम आते हैं और आप सोचते हैं कि उनके पास फॉरेन ट्रिप के लिए इतने पैसे कहां से आए। तो हम आपको बता दें कि बाली जाने के लिए किसी बड़े बजट की जरूरत नहीं है। कम बजट में भी आप बाली आराम से घूम सकते हैं। खास बात यह है कि यहां एक महीने से कम छुट्टियां बिताने के लिए वीज़ा भी फ्री में मिलता है। भारत और इंडोनेशिया की करेंसी में भी ज़मीन आसमान का अंतर है। इतना की वहां जाकर आप खुद को अमीर महसूस करने लगेंगे। दरअसल, इंडोनेशिया की करंसी भी रुपया है, लेकिन यहां 471 भारतीय रुपए के बदले 1,00,000 इंडोनेशियन रुपए मिलते हैं। तो हो गए न आप अमीर? वैसे बाली के अलावा इंडोनेशिया के छोटे-छोटे अन्य द्वीप भी आप घूम सकते हैं।

 

2. थाईलैंड

बौद्ध धर्म का प्रमुख स्थल थाईलैंड भी बहुत खूबसूरत है और आप सस्ते में यहां की सैर कर सकते हैं। पट्टाया, कोरल आइलैंड, फ्लोटिंग बाजार और प्राचीन बौद्ध मंदिर आदि यहां की मशहूर जगहें हैं। थाईलैंड के खूबसूरत पहाड़ और समुद्री किनारे आपकी छुट्टियों का मज़ा दोगुना कर देंगे। प्लने से थाईलैंड जाने का खर्च 17 हजार से 20 हजार रुपए तक होता है। यहां के होटल भी बहुत किफायती हैं। सिर्फ 6 सौ रुपए में आप आपको कमरा मिल सकता है। अगर आपका बजट 35 हजार रुपए है तो आप आराम से थाईलैंड जाकर, घूमकर वापस आ सकते हैं।

 

3. मलेशिया


Advertisement

अपने शहर की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप किसी सस्ती विदेशी जगह की तलाश में हैं, तो मलेशिया आपके लिए बेस्ट है। यहां न तो ज़्यादा गर्मी होती है और न ज़्यादा ठंडी। घूमने के हिसाब से यहां का मौसम काफी अच्छा है और यहां घूमने के लिए बाटु केव्स, पेट्रोनॉस ट्विन टॉवर, मलक्का, जेटिंग हिल जैसी कई जगहें हैं। मलेशिया में आपको एक नाईट स्टे के लिए होटल  का अच्छा कमरा 500 रुपए तक में मिल जाएगा। सिर्फ़ 40 हजार के बजट में आप मलेशिया घूम सकते हैं।

 

4. सिंगापुर

सिंगापुर बहुत खूबसूरत शहर है। यहां आप रात में नाईट सफारी का मजा ले सकते हैं। साथ ही डॉल्फिन लगुन, नेशनल म्यूजियम ऑफ सिंगापुर और अंडरवाटर वर्ल्ड जैसी फेमस जगहों की भी सैर कर सकते हैं। 55 हजार से 60 हजार रुपए के बजट में आप सिंगापुर की सैर कर सकते हैं। गर्मी की छुट्टियों में परिवार के साथ एंजॉय करने के लिए सिंगापुर बेहतरीन जगह है।

 

5. चीन

आपको शायद यकीन न हो, लेकिन चीनी सामान की तरह यहां की सैर भी सस्ती है। समर वेकेशन में परिवार के साथ छुट्टियों का मज़ा लेने के लिए चीन भी बेहतरीन जगहों में से एक हैं। यहां आप ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के अलावा टेराकोटा आर्मी, फॉरबिडेन सिटी और वेस्ट लेक जैसी मशहूर जगहों की सैर कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि चीन जाने के लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। 40 हजार रुपए से कम बजट में भी आप चीन की सैर कर सकते हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement