अयोध्या में सरयू के तट पर स्थापित होगी भगवान राम की विशाल मूर्ति

Updated on 11 Oct, 2017 at 5:02 pm

Advertisement

अयोध्या में सरयू नदी के तट पर भगवान राम की विशालकाय मूर्ति स्थापित किए जाने की योजना बन रही है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने योजना पर अमल करना शुरू कर दिया है।

द इंडियन एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह राज्य के पर्यटन विभाग ने राज्यपाल राम नाइक के समक्ष इस योजना का एक प्रेजेन्टेशन दिया है। भगवान राम की यह विशालकाय मूर्ति राज्य सरकार की महात्वाकांक्षी ‘नव्य अयोध्या’ के तहत स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के लिए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानी एनजीटी को एक प्रस्ताव भेजा जाएगा। सरकार का मानना है कि इससे अयोध्या में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

अब तक यह तय नहीं है कि इस प्रतिमा की ऊंचाई कितनी होगी, लेकिन कहा जा रहा है कि इसकी ऊंचाई 100 फुट से अधिक हो सकती है।


Advertisement

एक्सप्रेस की रिपोर्ट पर यकीन करें तो अब तक पर्यटन विभाग ने राज्य सरकार को 133.70 करोड़ रुपए दे भी दिए हैं। राज्य सरकार ने केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय को 195.89 करोड़ रुपए की योजना भेजी थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले 18 अक्टूबर को अयोध्या जा रहे हैं। वहां वह दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस अवस पर राम की पैरी में 1.71 लाख मिट्टी के दीये जलाये जाएंगे। इस अवसर पर राज्यपाल नाइक, केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फॉन्स और केंद्र के संस्कृति मंत्री महेश शर्मा भी रहेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement