रामायण को बनाया जा रहा है ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ के स्टाइल में, आप भी हो सकते हैं हिस्सा

author image
Updated on 24 Apr, 2016 at 12:34 pm

Advertisement

क्या आपको ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ याद है? तीन खंडों में बनी यह खूबसूरत फिल्म अपने कथानक, शानदार एक्शन और चमत्कृत कर देने वाले स्पेशल इफेक्ट्स के लिए जानी जाती है।

भारत में रचे गए ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ का शुमार दुनिया के बेहतरीन महाकाव्यों में होता है। सनातन काल से हम भारतीय इस बात को मानते हैं कि दुनियाभर में जो प्रतिष्ठा इन दो ग्रन्थों को हासिल है, वह अन्य महाकाव्यों को शायद ही हो।

80 के दशक के उत्तरार्ध में रामायण और महाभारत पर टीवी सीरियल बने और लोगों ने इन्हें खूब सराहा। हालांकि, इन दोनों के निर्माण में ‘बाहुबली’ की सिनेमाई महानता देखने को नहीं मिलती है।

यही वजह है कि कुछ उत्साही फिल्म निर्माताओं ने हॉलीवुड के प्रारूप में रामायण का निर्माण करने की सोची है और मजे की बात यह है कि आप भी इसका हिस्सा हो सकते हैं।

प्रसिद्ध म्युजिक विडियो ‘I’m an Albatross’ के निर्देशक सीन ग्राहम ‘The Ramayan’ नामक एक फिल्म का सह-निर्देशन कर रहे हैं। उनके साथ जुड़े हैं ‘For Here or To Go?’ से प्रसिद्ध हुए विनीत सिन्हा।


Advertisement

इन दोनों के साथ जुड़े हैं कई अन्य प्रतिभाशाली कलाकार, जो ‘द रामायण’ को अंतर्राष्ट्रीय टच देने में जुटे हैं। काम इतनी बारीकी से हो रहा है कि इस फिल्म में उपयोग में लाए गए हथियार उसी फैक्ट्री में बन रहे हैं, जहां हॉलीवुड की फिल्म ‘आयरन मैन’ और ‘स्टार वार्स’ के लिए हथियारों का निर्माण किया जाता है।

यही वजह है कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए धन की जरूरत है और इसके लिए क्राउड फंडिंग वेबसाइट विशबेरी की मदद ली जा रही है।

Ramayana Director

फिल्म के क्रिएटिव डायरेक्टर एक कॉस्ट्यूम का निरीक्षण करते हुए। Facebook/RamayanTheFilm



इस फिल्म परियोजना में व्यक्तिगत रूप से न्यूनतम 750 रुपए से लेकर अधिकतम 5 लाख रुपए तक का योगदान दिया जा सकता है। प्रत्येक योगदान के लिए इस टीम की तरफ से विशेष पुरस्कार दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर 750 रुपए देने वालों को स्टिकर पैक दिए जाएंगे, साथ ही उनके नाम फिल्म के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज तथा इसकी वेबसाइट पर अंकित किए जाएंगे।

5 लाख रुपयों का योगदान करने वालों को सह-निर्माता के रूप में क्रेडिट दिया जाएगा, साथ ही वे फिल्म प्रीमियर के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित किए जाएंगे। इस फिल्म का प्रीमियर सैन फ्रैन्सिस्को, मुम्बई, दिल्ली और बेंगलुरू में आयोजित किया जाएगा।

फिल्म में उपयोग में लाए जाने वाले हथियार का डायग्राम। wishberry

फिल्म में उपयोग में लाए जाने वाले हथियार का डायग्राम। wishberry

‘द रामायण’ के निर्माताओं का मानना है कि रामायण को उसी रूप में प्रस्तुत किए जाने की जरूरत है, जैसा हजारों साल पहले ऋषि वाल्मीकि ने लिखा था।

यही नहीं, इस टीम का मानना है कि फिल्म बनाने में अधिक खर्च नहीं आएगा और सिर्फ 50 लाख रुपए में यह बनाया जा सकता है। बजट के लिहाज से अगर देखें तो यह किसी भी बॉलीवुड फिल्म से कम दिखता है।

यह फिल्म वैश्विक दर्शकों के लिए अंग्रेजी में बनाई जा रही है। इसे हिन्दी, तमिल, तेलुगू और फ्रेन्च सहित कई अन्य भारतीय व अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में भी डब किए जाने की योजना है।

आप अपना योगदान यहां कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले यहां देखिए कि इस फिल्म के निर्माता क्या कहते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement