व्यायाम और खान-पान से ही नहीं, इन 6 अनोखे तरीकों से भी मिलेगी लंबी उम्र

Updated on 29 May, 2018 at 11:16 am

आजकल जिसे देखो वही फिटनेस के प्रति पागल हुए जा रहा है, कोई इसके लिए जिम में घंटों पसीना बहा रहा है, तो किसी ने अपने स्वाद से समझौता कर लिया है। यानी सिर्फ़ उबला खाना खा रहा है, क्योंकि फिट और तंदरुस्त रहने से ही तो लंबी उम्र मिलती है। वैसे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये चाहते हैं कि बिना ये दोनों काम किए बिना सेहतमंद बने रहना चाहते हैं। तो ऐसे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। जी हां, कुछ रिसर्च में स्वस्थ रहने और और लंबी उम्र के लिए बड़े अजीब तरीके बताए गए हैं और आपको जानकर तसल्ली होगी कि इन तरीकों में वर्कआउट और डायट कहीं भी शामिल नहीं है।

तो चलिए आपको बताते हैं तंदरुस्त रहने और लंबी उम्र पाने के मज़ेदार तरीके, मगर ध्यान रखिए ये तरीके रिसर्च का परिणाम है ये हम नहीं कर रहे हैं।

 

सेक्स

 

सेहत के लिए सेक्स अच्छा होता है ये तो आपको पता ही होगा, कई बार पढ़ा भी होगा आपने, लेकिन सेक्स से उम्र भी बढ़ती है क्या आप ये जानते हैं। BMJ के एक शोध के मुताबिक, सेक्स करने से कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और ये तनाव भी कम करता है। एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, नियमित रूप से सेक्स करने से आपकी उम्र 3 से 8 साल तक बढ़ जाती है।

 

 

शादी

 

अगर आपको लगता है कि शादी के बाद ज़िंदगी खराब हो जाती है, तो ज़रा यहां पढ़ लीजिए क्योंकि विशेषज्ञों के मुताबिक कुंवारे लोगों की तुलना में शादीशुदा लोग ज़्यादा दिन ज़िंदा रहते हैं।

 

 

ब्रेस्ट निहारना

 

ये तरीका थोड़ा क्या आपको बहुत अजीब लगा होगा, मगर एक शोध के मुताबिक ब्रेस्ट निहारने यानी उसे घूरने से मर्दो में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है, जो उन्हें स्वस्थ रखती है और लंबी उम्र मिलती है। अब मर्दों को तो वैसे ही महिलाओं के क्लीवेज देखने में मज़ा आता है, इस रिसर्च के नतीजे पढ़ने के बाद तो मानों उनके मन की मुराद ही पूरी हो जाएगी।

 

 

ज़िम्मेदारी निभाना

 

क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने काम दूसरों पर थोपकर अपनी ज़िम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते हैं, तो अब से ऐसे मत करिएगा। जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी के अध्ययन के अनुसार, जो लोग अपनी ज़िम्मेदारी अच्छी तरह निभाते हैं वो बाकी लोगों से ज़्यादा सामाजिक और सकारात्मक होते हैं। साथ ही उन्हें लंबी उम्र भी मिलती है।

 

 

मोटापे से लंबी उम्र

 

अब तक तो सब आपको यही सलाह देते होंगे कि यार थोड़ा वज़न कम कर लें, वरना बीमारियों से घिर जाओगे, मगर ‘How Men Age’ नामक एक पुस्तक के मुताबिक मोटे लोगों को हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा कम होता है, यानी उन्हें लंबी उम्र मिलती है। वैसे यहां मोटे में बहुत ज़्यादा मोटे लोग शामिल नहीं हैं।

 

 

बच्चे

 

माता-पिता बनने के बाद कोई भी कपल ज़्यादा ज़िम्मेदार हो जाते हैं। एपिडेमियोलॉजी एंड कम्यूनिटी हेल्थ के मुताबिक, कुंवारे लोगों की तुलना में बच्चों की ज़िम्मेदारी निभाने वाले लोग 2 साल ज़्यादा ज़िंदा रहते हैं।

 

आपके विचार