लंदन हमले का पाकिस्तान कनेक्शन, पाक में जन्मा था आरोपी

author image
Updated on 6 Jun, 2017 at 12:57 pm

Advertisement

लंदन में हुए आतंकी हमले का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है। पिछले सप्ताह यहां हुए हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी मूल का 27 साल का एबीजेड (अब्ज) था। माना जा रहा है कि अब्ज ने आतंकी हमलों में शामिल तीन हमलावरों को वारदात के लिए तैयार किया था। वह पूर्वी लंदन में स्थित बार्किंग में रह रहा था। अब्ज का जन्म पाकिस्तान में हुआ था। वह ब्रिटेन में ही पला-बढ़ा था। वह बीवी और दो बच्चों के साथ एक फ्लैट में रह रहा था।

वहीं, अन्य आरोपियों में एक खुर्रम बट के बारे में कहा जा रहा है कि वह मोरक्को मूल का ब्रिटिश नागरिक था। बट शादीशुदा था, साथ ही उसके कई बच्चे भी थे। वह पिछले कई सालों से पूर्वी लंदन रह रहा था। स्काटलैंड यार्ड के अधिकारियों का कहना है कि खुर्रम बट पर नजर रखी जा रही थी, लेकिन इस बात का अंदेशा कम ही था कि वह ‘‘हमले की साजिश ’’कर रहा होगा।

ब्रिटिश मीडिया के रिपोर्ट्स में कहा गया है कि लंदन ब्रिज और बोरो मार्केट में हुए आतंकी हमले के सिलसिले में पुलिस की छापेमारी अब भी जारी है। इन हमलों में सात लोग मारे गे थे, जबकि 50 घायल हुए थे। घायलों में 21 लोगों की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। इन हमलों में एक फ्रेन्च नागरिक की मौत हो गई, जबकि 7 फ्रेन्च नागरिक घायल हुए हैं।



लंदन आतंकी हमलों की जिम्मेदारी कुख्यात अातंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है।

इससे पहले इंग्लैंड के मैनचेस्टर में 23 मई को आतंकी हमला किया गया था। यह हमला एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान किया गया थ, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी।

mirror


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement