3 साल की मासूम का बड़ा दिल; पुलिसकर्मी की मदद कर चलाई ऐसी मुहिम कि लाखों हो गये फ़ैन

author image
3:47 pm 18 Jul, 2016

Advertisement

तीन साल की समरीन वह काम कर रही है, जिसके लिए उसकी तारीफ की जानी चाहिए। समरीन को सांस की बीमारी है। इसलिए उसके मां-बाप उसे मास्क पहनाते हैं। एक दिन पुलिस कांस्टेबल को खांसते देखकर समरीन उन्हें मास्क गिफ्ट कर आई। अब समरीन की इस मुहिम को एक संगठन ट्रैफिक पुलिस को मास्क बांट कर आगे बढ़ा रहा है।

इस छोटी बच्ची की अपार दया और मानवता देख-कर गैस प्राधिकरण इंडिया लिमिटेड ( गेल) ने ट्विटर के माध्यम से ‘हवा बदलो’ नाम का एक मुहिम छेड़ दिया है। यही नहीं, ‘हवा बदलो’ अभियान के द्वारा बनाई गई समरीन की सच्ची कहानी की एक वीडियो को लगभग ढाई लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।

नन्हे कदम से पढ़ाया मानवता का पाठ

दिल्ली के तिलक नगर में अपने माता-पिता के साथ रहने वाली तीन वर्षीया समरीन को सांस की बीमारी है। उसके माता-पिता उसे मास्क पहनाते हैं। एक दिन वह अपनी मम्मी के साथ जा रही थी। रास्ते में उसने एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी कांस्टेबल सतपाल सिंह को खांसते हुए देखा।


Advertisement

समरीन उस ट्रैफिक पुलिसवाले के पास गई और मास्क दे आई। इस खास पल के बारे में समरीन की माँ कहती हैं:

“मैं समरीन के इस कदम से एकदम चौंक गई। मेरी बेटी ने उस समय जो किया, मुझे उस पर गर्व हुआ। उसके बाद मैने यह तय किया कि इस पल को मैं तस्वीरों में क़ैद कर लूँ, क्योंकि यह सब मेरे लिए बहुत खास था।”

समरीन को भी पता है कि वायु प्रदूषण जानलेवा है। इसलिए धुएं और धूल से बचाव के लिए वह मास्क उन्हें दे आई। समरीन से जब पूछा गया कि तुमने यह मास्क अंकल को क्यों दिया तो उसने जवाब दियाः

“मुझे लगा की अंकल को इसकी ज़्यादा ज़रूरत है।”



समरीन को भी पता है कि वायु प्रदूषण जानलेवा है। इसलिए धुएं और धूल से बचाव के लिए वह मास्क देकर आई। जब समरीन की इस पहल के बारे में जब एक संगटन ‘हवा बदलो’ को पता चला, तो वे काफ़ी प्रभावित हुए।

आज समरीन के इस प्रयास की वजह से ट्रैफिक पुलिस को मास्क बांटे जा रहे हैं।

हवा बदलो मुहिम के अंतर्गत चलने वाले एक पहल #GiftAMask को ट्विटर पर काफ़ी प्रोत्साहाना मिल रही है। दरअसल, इस पहल में ‘हवा बदलो’ टीम यातायात पुलिस को उपहार स्वरूप मास्क प्रदान करती है।

आपको बता दें आज के दिन समरीन की कोशिश लाखों लोगों के दिल में जगह बनाने में कामयाब हुई है। इस मुहिम को ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया पर खूब समर्थन मिला है और #GiftAMask ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।

अब आपको किसका इंतज़ार है? अगर तीन साल की नन्ही सी बच्ची समरीन समाज के बेहतरही के लिए अपने नन्हे कदम बढ़ा सकती है तो आप क्यों नही ? बस #GiftAMask कीजिए। आपका यह सहयोग निश्चित रूप से इस नन्ही सी बच्ची के लिए अथाह प्रेम साबित होगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement