बिना डिग्री वाली इन नौकरियों में हैं मोटी कमाई के मौके

Updated on 3 Oct, 2017 at 6:34 pm

Advertisement

आजकल बच्चों की पढ़ाई का खर्च इतना बढ़ गया है कि मध्यम वर्गीय परिवार के लिए अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में उनकी टेंशन होती है कि बच्चों को अच्छी नौकरी कैसे मिलेगी। तो चलिए आपकी टेंशन दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में, जिनमें न सिर्फ़ अच्छी खासी सैलरी मिलती है, बल्कि आपको किसी स्पेशल डिग्री की भी ज़रूरत नहीं होती। यहां हम जिन नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनमें भारत में हर जगह एक समान कमाई नहीं होती है। कमाई के ये आंकड़े पश्चिमी देशों के हिसाब से दिए गए हैं।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स

इस नौकरी के लिए आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता नही होती है। बस इसके लिए आपको एसोसिएट डिग्री की ज़रूरत होती है और इस नौकरी में आप सालाना करीब 78.50 लाख तक की कमाई कर सकते हैं। इस नौकरी के तहत आपको एयरक्राफ्ट की मूवमेंट को नियंत्रित करना होता है और निर्देशित भी।

High salary jobs

न्यूक्लियर पावर रिएक्टर ऑपरेटर्स

इस नौकरी के लिए आपके पास हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष कोई योग्यता होना चाहिए। इसमें आप सालाना 58.50 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको न्यूक्लियर रिएक्टर्स को ऑपरेट और कंट्रोल करने से जैसे काम करने होते हैं।

High paying jobs

पॉवर डिस्ट्रीब्यूटर्स एंड डिस्पैचर्स

इस जॉब के तहत आपको इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन को रेग्युलेट करने के साथ ही कॉर्डिनेशन का भी काम करना होता है। इस नौकरी के लिए हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष कोई योग्यता होनी चाहिए। इसमें आप एक साल में 52.50 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

High salary jobs

रेडिएशन थेरेपिस्ट

यदि आप निगरानी का काम अच्छी तरह से कर सकते हैं तो यह जॉब आपके लिए बेस्ट है। इस नौकरी के लिए आपमें एक एसोसिएट की योग्यता होनी चाहिए। इस नौकरी में औजारों की जांच, ट्रीटमेंट के समय मरीज़ों की प्रतिक्रिया और डॉक्यूमेंट सेशन की निगरानी करनी होती है। सालाना 51.50 लाख रुपए की कमाई हो सकती है।


Advertisement

High salary jobs

इलेवेटर इंस्टॉलर और रिपेयर्स

अगर आप हाई स्कूल पास हैं, तो ये नौकरी कर सकते हैं और हर साल करीब 50 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस काम के लिए भारत में हर जगह एक समान पैसे नहीं मिलते। यदि आप बेहतरीन मैकेनिक हैं और अच्छी तरह से इलेवेटर इंस्टॉल करने के बाद उसकी मेंटेनेंस और रिपेयरिंग भी बाकी लोगों से अच्छी तरह करते हैं तो आपकी कमाई भी ज़्यादा होगी।

High paying jobs

डिटेक्टिव और क्रिमिनल इन्वेस्टिगेटर्स

यदि आप से सोच रहे हैं कि जासूस यानी डिटेक्टिव बनने के लिए बहुत पढ़ा-लिखा होना ज़रूरी होता है, तो आप गलत है। इसके लिए सिर्फ हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष कोई योग्यता होनी ज़रूरी है। यदि आप प्राइवेट डिटेक्टिव बनते हैं तो सालभर में 50 लाख रुपए कमा सकते हैं। इस नौकरी के लिए आपकी सोचने की क्षमता अधिक और आपका शातिर होना ज़रूरी है। हर चीज़ को शक की निगाह से देखने के अलावा आपको बाल की खाल निकालनी भी आनी चाहिए।

High salary jobs

कमर्शियल पायलट

इस नौकरी के लिए आपको उच्च शिक्षा की ज़रूरत नहीं होती, मगर बारहवीं में मैथ्स, फिज़िकस और केमेस्ट्री सब्जेक्ट होना ज़रूरी है. इसके बाद ही आप कमर्शियल पायलट बन सकते हैं. इस नौकरी मे सालाना 49.50 लाख तक की कमाई हो जाती है.

High salary jobs

वैसे आपको बता दें कि भारत में ज़रूरी नहीं है कि आपको इन कामों के इतने ही पैसे मिले। कमाई के ये आकंड़े थोड़े कम-ज़्यादा हो सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement