बनना चाहते है रईस तो बदल दीजिए ये मानसिकता, वरना जीते रहेंगे गुरबत की जिंदगी

Updated on 11 Aug, 2018 at 5:35 pm

Advertisement

दुनिया में हर कोई सफल और अमीर बनने का ख्वाब देखता है, लेकिन पक्के इरादे से अपनी क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल करने के बावजूद बुहत से लोग जीवन में सफलता का स्वाद नहीं चख पाते। असफल होने पर निराश व्यक्ति अपनी विफलताओं के लिए किस्मत और दूसरों को कसूरवार ठहराता है। ऐसे लोग ये भूल जाते है कि अपनी हार के लिए कहीं न कहीं वो खुद जिम्मेदार हैं। निरंतर प्रयास करने पर भी अगर आपको असफलता ही हाथ लग रही है तो शायद आपको अपनी कोशिशों में बदलाव करने की जरूरत है। जीवन में कुछ घटनाएं संयोगवश हो सकती हैं, लेकिन अधिकतर लोग अपनी गलतियों के कारण ही जिंदगी की जंग में मात खाते हैं। अगर जीवन को लेकर आपका भी  रवैया ऐसा ही है तो हो जाइये सावधान, क्योंकि ये मानसिकता आपको रईस और सफल नहीं बनने देगी।

 

 

 

अपनी विफलताओं से निराश हो जाना

आप जीवन में जितनी बार हार का सामना करते हे उतनी बार आपको कोई न कोई सबक मिलता है। अगर आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेंगे तो आपकी भावनाएं भी उसी प्रकार आपका साथ देंगी। आपकी सोच भावनाओं के अनुरूप ही चलती है। ज्यादातर लोग जीवन में आने वाली कठिनाइयों  से निराश होकर हार मान लेते हैं और यहीं उनके पतन का कारण बनता है। जीवन में अपनी हार से निराश न हों, उससे सबक लेकर अपनी आगे की योजनाएं बनाएं, इससे आपके सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

 

खुद पर शक करना

कोई भी नया काम करने से पहले आप खुद पर शक जरूर करेंगे, ऐसा होना स्वाभाविक है। हालांकि, आपको इस बात को गांठ बांध लेना होगा कि सफल होने के लिए आपको इस मानसिकता से बाहर आना होगा। अपने जीवन की आलग-अलग परिस्थितियों को संभालने के लिए हमें अलग- अलग किरदार निभाने पड़ते हैं।

 

सही समय का इंतजार

अधिकांश लोग जिंदगी में सफल होने के लिए सही वक्त का इंतजार करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि धैर्य से ही जीवन में मंजिल तक पहुंचा जा सकता है, लेकिन पूरी तरह वक्त पर निरभर हो जाना भी सही नहीं है। सही समय का इंतजार करते रहने से आप कीमती वक्त जाया करते जाते हैं।


Advertisement

 

नकारात्मक विचारों से घिरे रहना

सफल होने के लिए सबसे  ज्यादा जरूरी है कि आपकी सोच सकारात्मक रहे। कोई भी काम करते हुए अगर आप विफल हो जाते है तो मन में नकारात्मक विजारों को हाफी न होने दें, क्योंकि आप ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं हो जो दुनिया में विफल हुए हैं। जीवन में आने वाली असफलताएं ही आपको सफलता के करीब ले जाती हैं।

 

लक्ष्य की कमी

किसी भी इंसान के जीवन में लक्ष्य का होना बहुत जरूरी होता है। अगर आपने अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित नहीं कर रखे हैं तो फिर आप व्यर्थ ही इधर से उधर भटकते रहेंगे। वास्तव में आप जीवन को सही ढंग से तभी जीते हैं जब आप प्रतिकूल परिस्थितियों को बदलने का साहस रखते हैं।

 

टालमटोल के आदी

हर काम के लिए टमालमटोल करना एक ऐसी घातक बीमारी के समान है जो आपके जीवन को निगल सकती है। टालमटोल करने की आदत सफलता के कई सुनहरे मौकों को बिगाड़ सकती है। ज्यादातर लोग जीवन में इसलिए सफल नहीं हो पाते, क्योंकि वो कोई भी काम करने से पहले उचित परिस्थिति का इंतजार करते हैं। ऐसे लोग हर काम में मीन मेख तलाशते हैं और यही उनकी असफलता का सबसे बड़ा कारण बनता है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement