ये बॉलीवुड सितारे पढ़ने-लिखने में फिसड्डी रहे थे, इसके बावजूद नाम कमा लिए

Updated on 2 May, 2018 at 5:56 pm

Advertisement

जीवन में शिक्षा का महत्व बहुत अधिक होता है। यही जरिया है जिसके माध्यम से आप बेहतर इंसान बनते हैं। दुनिया को जानने-समझने के लिए भी शिक्षा की जरूरत होती है। जब बात कला की हो तो शिक्षा के अलग ही फायदे होते हैं, जिसे बड़े-बड़े स्टार्स भी नकार नहीं सकते। लेकिन ये भी सच है कि आज बॉलीवुड पर राज करने वाले अभिनेता भी मामूली पढ़े-लिखे हैं।

कम पढ़े-लिखे स्टार्स की फेहरिस्त इस प्रकार है।

करिश्मा कपूर

 

 

करिश्मा कपूर का नाम बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में शुमार है। फिल्म प्रेम कैदी से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद इन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने लाजवाब अभिनय और नृत्य से उन्होंने दर्शकों का दिल जीता। इन्हें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार व चार फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिल चुके हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि करिश्मा ने मात्र 5 कक्षा तक पढ़ाई की है।

 

काजोल

 

 

मात्र 10वीं तक पढ़ी काजोल की प्रतिभा किसी से छुपी नहीं है। इन्हें अपने सादगी और अभिनय के लिए जाना जाता है। बाज़ीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसी फ़िल्में देने वाली काजोल को कुल 6 फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें 5 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार हैं।

अक्षय कुमार

 

 

अक्षय कुमार आज बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेता हैं और सबसे व्यस्त भी हैं। इनके पास न प्रोजेक्ट्स की कमी है और न पैसे की। इन्होंने न केवल मनोरंजक फिल्में की हैं, बल्कि फिल्मों के साथ प्रयोग भी बहुत किए हैं। हाल ही में इन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया है। लेकिन जब पढ़ाई की बात करें तो ये मात्र 11वीं तक स्कूल गए हैं।


Advertisement

 

अर्जुन कपूर

 

 

युवाओं के चहेते स्टार अर्जुन कपूर भी 11वीं तक ही पढ़े हैं। हालांकि इन्होंने अपने अभिनय करियर को लेकर बहुत मेहनत की है और बॉलीवुड में तेजी से अपनी जगह बनाई है।

 

सलमान खान

 

 

बेहद लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान भी पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई और फिल्मों की ओर रुख किया। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सबसे सफल अभिनेताओं में शामिल सल्लू मियां महज 12वीं तक पढ़े हैं।

 

आमिर खान

 

 

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने भी कॉलेज की पढ़ाई नहीं की। वो अलग बात है कि फिल्मों में कॉलेज जाते लड़कियों को पटाते ये खूब दिखे। हालांकि, आज के दौर में बेहद संजीदा अभिनेता माने जाने वाले आमिर कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद देश और समाज के विभिन्न विषयों पर पैनी नजर और समझ रखते हैं।

ये वो सफल स्टार्स थे, जिन्होंने पढ़ने में रुचि न दिखाई हो लेकिन सीखने की ललक ने इन्हें शीर्ष पर पहुंचाया। फेहरिस्त लम्बी हो सकती है, लेकिन अभी इतना ही!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement