झाड़ियों के पीछे घात लगाए बैठे चीते ने कुत्ते पर किया हमला, फिर जो हुआ वो कमाल है

Updated on 15 Sep, 2018 at 12:38 pm

Advertisement

चीता इस दुनिया का सबसे तेज रफ़्तार से दौड़ने वाला जानवर है। इसकी चाल और गति का कोई सानी नहीं है। दौड़ते समय आधे वक्त हवा में रहने वाला चीता अपने शिकार को दबोच के ही दम लेता है। यही वजह है कि इंसान तो क्या खूंखार जानवर भी इससे बचने में ही अपनी भलाई समझते हैं। अगर आपसे पूछा जाए कि चीते और कुत्ते की लड़ाई में जीत किसकी होगी तो इसका जवाब बड़ा सरल है, जाहिर है आप कहेंगे चीते की।

 

 

लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुत्ता चीते पर हावी पड़ता नजर आ रहा है। इस वीडियो को देख आप भी समझ जाएंगे कि किस तरह एक कुत्ते ने चीते की सिट्टी-बिट्टी गुल कर दी। पहले तो आपको यह दृश्य देखकर ऐसा ही लगेगा कि अब कुत्ते की शामत आ गई है, लेकिन इसके बाद कुछ ऐसा होता है जिसे देखकर आप अपनी आखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे।

 

 


Advertisement

राजस्थान वन रिजर्व से सामने आए इस वीडियो में एक कुता चीते से भिड़ते हुए नजर आ रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि राजस्थान वन रिजर्व में सफारी गाड़ी के आगे एक कुत्ता लेटा है, तभी झाड़ियों के पीछे घात लगाए बैठा चीता उसपर हमला बोल देता है। पहले तो खुद पर हमला होते देख कुत्ता घबरा कर उठ जाता है, लेकिन इसके बाद वो चीते पर भौंकना शुरू कर देता है। कुत्ते को भौंकता देख इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब जान पर बन आती है तो कोई भी खुद को बचाने का हर मुमकिन प्रयास करता है।

 

 

कुत्ते के आक्रामक तेवर देख चीता उसपर हमला नहीं कर पाता और उलटे पैर वहां से लौट जाता है।

 

वन विभाग के अधिकारी और विशेषज्ञों का कहना है कि सफारी के इस शेर ने कुत्ते पर हमला इस लिए नहीं किया क्योंकि वहां और भी लोग मौजूद थे। मगर वीडियो देख ऐसा लग रहा था जैसे चीता कुत्ते के भौंकने से डर गया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement