मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा में रखें ये सामग्री, होगा शुभ मिलेगा लाभ

3:29 pm 7 Nov, 2018

Advertisement

लक्ष्मी बहुत ही चंचल होती हैं और कब किसके पास है और कब नहीं, कहना मुश्किल है। हालांकि सच्चे विचार और पूजन विधि से इन्हें स्थायित्व किया जा सकता है। कुछ ऐसी सामग्रियां होती हैं जिनसे मां लक्ष्मी जी को लगाव है और उसे अगर आप अपने घर में रखते हैं तो आपके घर में लक्ष्मी का वास रहता है। आइए यहां हम उन चीजों का उल्लेख करते हैं जिसके घर में रखने से लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

 

घर में लक्ष्मी जी और कुबेर महाराज की प्रतिमा रखनी चाहिए। लक्ष्मी जी धन की देवी हैं तो कुबेर महाराज धन के रक्षक हैं।

 


Advertisement

 

इसके साथ ही छोटा नारियल, कौड़ी, मोती शंख भी रखना चाहिए। बता दें नारियल लक्ष्मी जी को बेहद पसंद है और इसे श्रीफल भी कहा जाता है। वहीं कौड़ी समुद्र से निकला होता है और लक्ष्मी जी भी समुद्र से ही प्रकट हुई थी। मोती शंख भी बेहद चमत्कारी माना गया है। साथ ही कमल गट्टा भी रखना चाहिए, इससे लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं।

 

 

घर के पूजन स्थल पर चांदी की गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ ही श्रीयंत्र भी रखें। इससे लक्ष्मी सदा प्रसन्न रहती हैं। आप घर में मां लक्ष्मी की रजत पादुका भी रखें। इससे देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। इन उपायों से लक्ष्मी आपके यहां स्थाई रूप से रहती हैं। इसके साथ ही माहौल को शांतिपूर्ण उल्लासित रखें तो आपके घर में अवश्य ही लक्ष्मी का वास रहेगा।

Advertisement
Tags

आपके विचार


  • Advertisement