हर भारतीय को जरूर पता होने चाहिए ये 10 कानून और अधिकार

Updated on 25 Mar, 2018 at 11:35 am

Advertisement

आप जिस देश में रहते हैं वहां के सारे नियम कायदे आपको पता होने चाहिए। आपको मोटे तौर पर तो अपने देश के कुछ कानून और अपने अधिकारों के बारे में पता होगा ही, लेकिन बहुत से दिलचस्प कानून ऐसे भी हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है। चलिए आपको बताते हैं भारत के कुछ दिलचस्प कानून के बारे में ताकि भविष्य में आपको इसका फायदा मिल सके।

 

 

1. कोई भी शादीशुदा जोड़ा एक ही लिंग के दो बच्चों को गोद नहीं ले सकता

 

यदि किसी जोड़े को बेटा है और वो दूसरा भी बेटा ही गोद लेना चाहते है तो कानून इसकी इजाज़त नहीं देता। हिंदू एडॉप्शन एंड मेंटेनेंस एक्ट 1956 के मुताबिक, शादीशुदा कपल एक ही लिंग के दो बच्चों को गोद नहीं ले सकता। यानी अगर किसी जोड़े का पहले से लड़का है और वह दूसरा बच्चा गोद लेना चाहते हैं तो वह किसी लड़के को ही गोद नहीं ले सकते। उन्हें लड़की को गोद लेना होगा।

 

 

 

2. महिला ईमेल की ज़रिए भी पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकती है

 

यदि कोई महिला खुद पुलिस स्टेशन नहीं जा सकती तो वो डिप्टी कमिश्नर या पुलिस कमिश्नर को अपनी शिकायत ईमेल या रजिस्टर्ड पोस्ट से भी भेज सकती है।

 

 

 

3. कोई भी शख्स किसी भी होटल से पीने का पानी और उनके टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकता है।

 

इंडियन साराइज़ एक्ट 1867 के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति किसी भी होटल से अपने और अपने पालतू जानवर के लिए मुफ्त में पानी मांग सकता है।

 

 

 

4. अचल संपत्ति खरीदने पर सार्वजनिक सूचना देना

 

जब आप अचल संपत्ति (फ्लैट या ज़मीन) खरीदते हैं तो अखबार में इसकी सूचना देना ज़रूरी है, कोई भी अखबार में आप ये सूचना दे सकते हैं।

 

 

 

5. शादी के एक साल के भीतर तलाक की याचिका दायर नहीं की जा सकती


Advertisement

 

हिंदू मैरिज एक्टर 1955 की धारा 14 के तहत कोई भी शादीशुदा जोड़ा शादी के एक साल के भीतर तलाक की अर्जी नहीं दे सकता।

 

 

 

6. यदि सिलेंडर में ब्लास्ट होता है तो आप 40 लाख के मुआवजे के हकदार है

 

यदि सिलेंडर ब्लास्ट की वजह से किसी की जान जाती है या प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो उपभोक्ता कंपनी से 40 लाख का मुआवजा पाने का हकदार है।

 

 

7. एक बार जुर्माना भरने पर उस दिन आप पर कोई दूसरा जुर्माना नहीं लगेगा

 

यदि किसी तरह का कानून तोड़ने पर आपको जुर्माना भरना पड़ा है तो उस दिन आपको अगली बार कोई गलती करने पर जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा, वैसे कोशिश करें कि आप कभी कानून न तोड़ें।

 

 

8. भारत में लिव इन रिलेशनशिप गैर कानूनी नहीं है

 

लिव-इन-रिलेशनशिप को अब भी सामाजिक मान्यता नहीं मिली है, मगर कानूनी मान्यता मिली हुई है। भारत में लिव इन को गैर-कानूनी नहीं माना जाता। ये बात और है कि अभी तक सब लोग इसे स्वीकार नहीं कर पाए हैं।

 

 

9. समान वेतन का अधिकार

 

संविधान के अनुच्छेद 39 (डी) के मुताबिक, पुरुषों और महिलाओं को समान कार्य के लिए एक समान वेतन मिलना चाहिए। कानून तो बहुत अच्छा है, मगर इस पर अमल नहीं होता।

 

10. सिर्फ महिला पुलिस ही किसी महिला की गिरफ्तारी कर सकती है

 

पुरुष पुलिस अधिकारी को महिलाओं का गिरफ्तार करने का हक नहीं है। साथ ही शाम के 6 बजे से सुबह के 6 बजे तक महिलाओं को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement