चीन में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर, साइज देखकर अपनी आखों पर नहीं कर सकेंगे यकीन

Updated on 28 Apr, 2018 at 2:48 pm

Advertisement

मच्छरों के काटने से होने वाली खतरनाक बीमारियों से हर कोई डरता है। इसलिए लोग एहतियातन मच्छरों के प्रकोप को कम करने के लिए कई उपाय करते हैं। वैसे तो कई बार रात में सोते वक्त आप मच्छरों से दो चार हुए होंगे, लेकिन आज जिस मच्छर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे देख आप दुआ करेंगे कि इस मच्छर से आपका पाला न ही पड़े।

हम बात कर रहे हैं चीन में पाए गए दुनिया के सबसे बड़े मच्छर की।

 

 

चीन के कीटवैज्ञानिकों ने सिचुआन प्रांत में एक विशालकाय मच्छर की खोज की है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर बताया जा रहा है। पश्चिम चीन के कीट संग्रहालय के क्यूरेटर चाओ ली का कहना है कि ये दुनिया की सबसे लंबी मच्छर प्रजाति ‘हालोरूसिया मिकादो’ से है।

 

इस मच्छर की खोज बीते साल अगस्त में की गई थी।


Advertisement

 

 

शोधकर्ताओं के अनुसार सामान्यत: इस तरह के मच्छरों के पंखों का फैलाव 8 सेंटीमीटर तक होता है। लेकिन दुनिया के इस सबसे बड़े मच्छर के पंख 11.15 सेंटीमीटर के हैं। खौफनाक से दिखने वाले इस मच्छर के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि ये खून नहीं पीते। ये मच्छर अपना आहार फूलों के परागकण से लेते हैं। वहीं इस प्रजाति के व्यस्क मच्छरों की उम्र कुछ ही दिनों की होती है। वैज्ञानिकों की मानें तो दुनियाभर में मच्छरों की वैसे तो कई प्रजातियां हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही मच्छर इंसानों के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं।

 

 

मच्छरों की इस खास प्रजाति को पहली बार जापान में पाया गया था। चीन के विशेषज्ञों को यह मच्छर चेंग्दू स्थित माउंट किंगचेंग की यात्रा के दौरान मिला था। दिखने में भले ही ये भीमकाय मच्छर खतरनाक हो पर ये इंसानों को काटते नहीं हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement