विमान में नहीं ले जा सकेंगे लैपटॉप, लग सकता है प्रतिबंध !

author image
Updated on 22 Oct, 2017 at 6:04 pm

Advertisement

अगर आप उनमें से हैं जो विमान से यात्रा करने के दौरान अपना लैपटॉप भी ले जाते हैं तो ये खबर आपके लिए है। खबर है कि जल्द ही एयरलाइन्स सुरक्षा कारणों से यात्रियों को विमान में लैपटॉप न ले जाने का सर्कुलेशन ला सकती है। अंतरराष्ट्रीय हवाई सुरक्षा पैनल द्वारा सुझाए गए प्रस्ताव के मुताबिक, आग लगने के जोखिम के कारण विमानों के चेक किए जाने वाले सामानों में लैपटॉप पर प्रतिबंध लग सकता है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे सामान रखने की जगह पर आग लग जाने का खतरा हो सकता है। ऐसे में शायद विमान के आग बुझाने वाले उपकरण भी काम करने में सक्षम न हो पाएं, ‘जिससे विमान को बड़ी क्षति हो सकती है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में स्थित संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO),  इस महीने के अंत में होने वाली बैठक में इस संबंध में फैसला लेगा। हालांकि, अगर यह संगठन लैपटॉप को खतरनाक सामानों की सूची में रखने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा भी देता है, तो यह अलग-अलग देशों की नियामकों पर निर्भर करता है कि वे अपने यहां इस संबंध में नियमों को लागू कैसे करते हैं।



उधर, अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने इस प्रस्ताव पर अभी तक अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन बैठक में इसके प्रतिनिधियों ने प्रतिबंध के समर्थन में राय रखी है और प्रस्ताव में लैपटॉप से आग लगने के खतरे के संबंध में अपने शोध को शामिल किया है।


Advertisement

गौरतलब है कि लैपटॉप में विस्फोटक छुपाकर किसी आतंकी साजिश को अंजाम दिए जाने का भी खतरा बना रहता है। इसी डर से अमेरिका ने चुनिंदा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले विमानों में लैपटॉप पर प्रतिबंध लगाया था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement