अगर छुट्टियों को बनाना चाहते हैं रोमांचक, तो हो आइए कवारी पास ट्रेक से

Updated on 12 Jan, 2017 at 9:21 pm

Advertisement

अगर आप जिन्दगी में रोमांच के शौकीन हैं तो फिर यह कवारी पास ट्रेक की यात्रा आपके लिए है। छुट्टियों को रोमांचक बनाना चाहते हैं, तो अपने साथियों के साथ कवारी की इस अद्भूत दुर्गम, साहसिक, रोमांचकारी यात्रा पर निकल जाइए।

दरअसल, कवारी दर्रा रोमांचकारी स्थानों का प्रवेश द्वार हैं। यह हिमालय पर्वतीय घाटी में उत्तराखंड के चमोली जिले में गढ़वाल घाटी के नजदीक स्थित है। इस स्थान की ऊंचाई समुद्रतल से करीब 4156 मीटर है।

cloudinary


Advertisement

कवारी दर्रा की खोज वर्ष 1900 के आसपास हुई थई। लार्ड कर्जन, एरिक स्पिटान और बिल टिलमैन जैसे प्रसिद्ध पर्वतारोहियों ने अपने हिमालय पर्वतारोहण के दौरान इन घाटियों को उत्सवों हेतु चुना था।

यहां से हिमालय की अद्भूत घाटियां नंदादेवी, हाथीपर्वत, गौरी पर्वतों की शिखर को देखा जा सकता हैं। साथ ही यहां से तिब्बत की सरहद भी दिखाई देती है। इस खूबसूरत स्थान से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान को तथा इसके पश्चिमी-उत्तरी छोर को बड़े आराम से देखा जा सकता है।

यह स्थान न केवल ठंड के दिनों में, बल्कि गर्मी के दिनों भी रोमांचकारी यात्रा के लिए एक बेहद अच्छी जगह है।

रूई के फाहों सरीखे बर्फ में खेलने के लिए आपको सर्दी के दिनों में जाना चाहिए। वहीं, अगर शहर की भीड़भाड़ भरी जिन्दगी से दूर जाना चाहते हैं तो गर्मी के दिनों में भी यहां जा सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement