इस मुस्लिम बहुल देश ने पाकिस्तान सहित 5 इस्लामिक देशों पर लगाया वीजा बैन!

author image
Updated on 1 Feb, 2017 at 9:42 pm

Advertisement

सात इस्लामिक देशों पर 90 दिन के लिए वीजा बैन लगाने वाले डोनाल्ड ट्रम्प की राह पर अब मुस्लिम देश भी आगे बढ़ रहे हैं। मुस्लिम बहुल देश कुवैत ने 5 इस्लामिक देशों पर वीजा बैन लगा दिया है। ये देश हैं सीरिया, इराक, ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान।

अल बवाबा की रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों के पासपोर्ट रखने वाले अब न तो पर्यटन के उद्येश्य से और न ही व्यापार के उद्येश्य से कुवैत जा सकेंगे।

अल बवाबा ने कुवैती सूत्रों के हवाले से बताया है कि इन पांच देशों में लगातार चल रही अस्थिरता की वजह से इस तरह का कदम उठाया गया है। कहा गया है कि सुरक्षा की स्थिति स्थिर होने के बाद वीजा बैन हटा लिया जाएगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में जहां हालात कुछ अच्छे नहीं हैं, वहीं सीरिया और इराक में भी स्थिति बुरी है। जहां तक ईरान की बात है तो उसकी अरब देशों की शत्रुता की वजह से ऐसा फैसला लिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुवैत अलकायदा तथा इस्लामिक स्टेट जैसे कट्टरपंथी समूहों की वजह से चिन्तित है। इन समूहों की सीरिया, इराक, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में उपस्थिति है।

अभी दो दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सात इस्लामिक देशों पर 90 दिन के लिए वीजा बैन लगा दिया था। अमेरिका के बाद ऐसा करने वाला कुवैत दूसरा देश बन गया है। कुवैत ने इससे पहले सीरियाई नागरिकों पर वर्ष 2011 में आंशिक रूप से प्रतिबंध लगाया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement