IPL ऑक्शन में 30 लाख में बिका यह युवा क्रिकटर, पिता है 800 अरब की संपत्ति के मालिक

author image
Updated on 3 Sep, 2018 at 8:00 pm

Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 11वें सीजन के लिए बेंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी हुई। वैसे तो नीलामी में कई खिलाड़ियों पर बोली लगी, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा रहा जिनके पिता करीबन 800 अरब रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

यहं हम बात कर रहे हैं आर्यमान विक्रम बिड़ला की। पहले राउंड में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा था, पर दूसरे राउंड में राजस्थान रॉयल्स ने उनमें दिलचस्पी दिखाई।

 

आर्यमान देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक बिड़ला समूह के कर्ताधर्ता और 12.5 बिलियन डॉलर (80,688 करोड़ रुपये) की संपत्ति के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे हैं। ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के छोटे बेटे 20 साल के आर्यमन विक्रम बिड़ला ने क्रिकेट को अपना करियर चुना है।

 

 

आर्यमान ने 2017 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलकर की थी। आर्यमान को एक अच्छा ऑलराउंडर माना जाता है। उनका प्रदर्शन भी इसकी व्याख्या करता है।

 

 

बाएं हाथ के बल्लेबाज आर्यमन ने मध्य प्रदेश की ओर से कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी के पांच मैचों की नौ पारियों में तीन शतकों की मदद से 602 रन बनाए। उनके इन तीन शतकों में एक दोहरा शतक भी शामिल था। उधर बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी करते हुए आर्यमान ने 10 विकेट भी चटकाए।

 

आर्यमान को पहली बार लगी बोली में किसी ने नहीं खरीदा, लेकिन दोबारा लगी बोली में आर्यमन को 30 लाख रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया।


Advertisement

 

 

पिछले साल एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा थाः

 

“मैंने जिंदगी भर सिर्फ क्रिकेट ही खेला है। मैं आठ या नौ साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहा हूं। मैं बचपन में कई खेल खेला करता था, लेकिन बाद में सिर्फ क्रिकेट खेलना ही पसंद आया। मुझे नहीं मालूम कि मुझे इस बात का कब अहसास हुआ कि मैं क्रिकेट को अपना करियर बनाना चाहता हूं। मैं स्वाभाविक तौर पर इस दिशा में बढ़ता रहा। मुंबई में क्रिकेट खेलना सीखने के लिए बेहतरीन समय था। क्रिकेटरों के साथ रहकर मैंने काफी कुछ सीखा।”

 

अब आर्यमान को राजस्थान रॉयल्स की टीम के स्क्वायड में शामिल होने के साथ कई खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने और उनसे सीखने का मौका मिलेगा। राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ जुड़ने पर आर्यमान ने अपनी ख़ुशी भी जाहिर की।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement