आखिर कुलदीप यादव गीली बॉल से क्यों नेट प्रैक्टिस कर रहे हैं ?

Updated on 10 Sep, 2018 at 6:57 pm

Advertisement

हाल ही मैं वनडे मैचों की सीरिज़ में न्यूज़ीलैंड को धूल चटाने के बाद कोहली एंड कंपनी टी 20 इंटरनेशनल सिरीज के लिए पूरी तरह कमर कस चुकी है। दिल्ली में होने वाले टी20 मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम जमकर नेट प्रैक्टिस कर रही है। सभी खिलाड़ी पूरी मेहनत करते दिखे, लेकिन बॉउलर कुलदीप यादव प्रैक्टिस के दौरान कुछ अजीब हरकत करते नज़र आएं। चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप हर बॉल को मिनरल वॉटर से गीला करते देखे गए।

अब आप सोच रहे होंगे कि भला बॉल को कुलदीप यादव भीगा क्यों रहे हैं।

दरअसल, इसके पीछे वजह बहुत साधारण है। दिसंबर-जनवरी के महीने में ओस की वजह से गेंदबाज़ों के लिए गेंद पर पकड़ बनाना मुश्किल हो जाता है, गेंदबाज़ों के लिए ओस वाली पिच पर खेलना बहुत बड़ी चुनौती होती है। इसी चुनौती से निपटने के लिए गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण ने कुलदीप को बॉल को गीला करने का आइडिया दिया, जिससे गीली गेंद के साथ खेलने की प्रैक्टिस हो जाए।


Advertisement

गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार भी कुलदीप की टेक्निक को फॉलो करते दिखे।



ओस की वजह से गेंद गीली हो जाती है और उसे ग्रिप करना गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता। गेंद यदि सही तरीके से ग्रिप ना हो तो इससे बल्लेबाजों को फायदा मिलता है।

इसलिए कुलदीप गेंद को मिनरल वॉटर से भिगाकर प्रैक्टिस कर रहे हैं, ताकि ओस में भी बॉल पर मज़बूत पकड़ बनाई जा सके और बल्लेबाज़ों को फायदा न हो। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में आज भारत का मुकाबला न्यूज़ीलैंड से होगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement