‘कुचिपुड़ी’ नृत्य में गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड कायम, इस एक राज्य ने तोडा अपना ही रिकॉर्ड

author image
Updated on 26 Dec, 2016 at 2:18 pm

Advertisement

आंध्र प्रदेश ने अपनी प्रसिद्ध नृत्य शैली ‘कुचिपुड़ी’ में गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड कायम किया है। विजयवाड़ा स्थित आइजीएमसी स्टेडियम में 6,117 डांसरों के एक समूह ने इस नृत्य शैली में एक साथ प्रस्तुति देकर रिकार्ड अपने नाम किया।

गिनीज के निर्णायक ऋषिनाथ ने घोषणा करते हुए कहा कि 6,117 डांसरों की एक साथ कुचिपुड़ी प्रस्तुति ‘जयमु-जयमु’ ने नया गिनीज रिकार्ड कायम किया है। इस घोषणा करने के साथ ही ऋषिनाथ ने इस आशय का प्रमाण पत्र आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू को सौंप दिया।

record

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू (बाएं से दाएं) Twitter

राज्य सरकार के भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित पांचवें अंतरराष्ट्रीय कुचिपुड़ी डांस कंवेंशन में ‘महा बृंदा नाट्यम’ का आयोजन किया गया था। इस ‘महा बृंदा नाट्यम’ की 12 मिनट की प्रस्तुति के दौरान ही यह नया विश्व रिकॉर्ड बना।


Advertisement

इस समारोह का हिस्सा बने चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि माता-पिता को अपने बच्चों को कुचिपुड़ी नृत्य कला सीखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जो हमारी प्राचीन कला, संस्कृति और परंपरा को और मजबूती देगा।

इससे पूर्व 2012 में हैदराबाद में 5,900 डांसरों के एक समूह ने एक साथ कुचिपुड़ी नृत्य प्रस्तुत कर गिनीज रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। वहीं 2010 में भी यह उपलब्धि आंध्र प्रदेश के ही नाम थी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement