दुनिया के 11 सर्वश्रेष्ठ शहरों में कोलकाता हुआ शामिल, मैक्सिको में मिला पुरस्कार

author image
Updated on 3 Dec, 2016 at 3:22 pm

Advertisement

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट यानी कि ठोस अवशिष्ट प्रबंधन की दिशा में सराहनीय कदम उठाने और कई कार्यक्रम चलाने के लिए कोलकाता शहर को साल 2016 के सर्वश्रेष्ठ शहर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

कोलकाता शहर को यह पुरस्कार मैक्सिको में आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान दिया गया। इस समारोह में दुनियाभर के श्रेष्ठ शहरों के मेयरों ने भाग लिया। इस सम्मलेन में भारत के बड़े शहरों नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर के प्रतिनिधि भी भाग लेने गए गए।


Advertisement

यह प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त करने वाला कोलकाता एकमात्र भारतीय शहर बन गया है। मैक्सिको सिटी में आयोजित सी40 मेयर सम्मेलन में सी40 अध्यक्ष और रियो डि जिनेरियो के मेयर एडुआर्डो पेस के हाथों, उत्तर पाड़ा के नगरपालिका के अध्यक्ष दिलीप यादव ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

मेयरों के इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर जारी की गई एक प्रेस रिलीज में कहा गया:

“कोलकाता ठोस अवशिष्ट प्रबंधन सुधार परियोजना ने स्रोत पर ही कचरे को अलग करने और स्थानांतरण केन्द्रों पर अवशिष्ट पदार्थों के निपटारे की दिशा में 60-80 फीसदी का लक्ष्य प्राप्त किया है।”

kolkata

वेस्ट कम्पेक्टर स्टेशन blogspot

C40 कार्यक्रम में दुनियाभर के उच्च श्रेणी के शहर भाग लेते हैं।  C40 एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें दुनियाभर के बड़े शहरों के मेयर पर्वावरण सुधार की दिशा में उपयुक्त कदम उठाने को लेकर विचार-विमर्श करते हैं।

दुनिया के दस अन्य शहरों को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसमें अदीस अबाबा, कोपेनहेगन, कुर्तिबा, सिडनी और मेलबर्न, पेरिस, पोर्टलैंड, सोल, शेन्जेन और योकोहामा शहर शामिल हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement