अब टोकन लेने के लिए नहीं लगना होगा लाइन में, मोबाइल स्वाइप करते ही मेट्रो में मिलेगी एंट्री

author image
Updated on 10 Jan, 2017 at 2:48 pm

Advertisement

मेट्रो रेलवे में स्मार्ट डिजिटल टिकट प्रणाली को शुरू करने की योजना पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत मेट्रो रेलवे ऐप की मदद से यात्री अब जल्द ही मेट्रो टिकट ऑनलाइन खरीद सकेंगे, जिसके बाद मेट्रो स्टेशन पर टोकन खरीदने या स्मार्ड कार्ड रीचार्ज करने के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा।

टिकट बुकिंग के दौरान आपको क्विक रेस्पॉन्स (QR)कोड रिसीव होगा, जिसे गेट से एंट्री के दौरान प्रयोग करने पर आप अंदर जा पाएंगे। इस ऐप को अगले कुछ ही महीनों में कोलकाता मेट्रो लॉन्च करने वाली है। इसका सफल परीक्षण भी कर लिया गया है।

 

 



मेट्रो रेलवे की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) इंद्राणी बनर्जी ने कहाः

“यात्री को स्मार्ट फोन पर मेट्रो रेलवे कोलकाता का ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन टिकट खरीदना होगा। टिकट बुक करते ही यात्री के मोबाइल पर QR कोड भेजा जाएगा। वहीं, कोड यात्री का नंबर होगा। यात्रा के दौरान मेट्रो के प्लेटफॉर्म पर लगे स्मार्ट गेट पर यात्री को अपना मोबाइल स्वाइप करना होगा। गेट पर लगा सेंसर मोबाइल में प्रदर्शित होने वाले कोड को सत्यापित कर अंदर जाने की अनुमति दे देगा। यात्री को यही प्रक्रिया प्लेटफॉर्म से निकलते वक्त अपनानी होगी।”

इस डिजिटल टिकट प्रणाली को लाने के पीछे का उद्देश्य यात्रियों को 5 मिनट से भी कम वक्त में टिकट खरीदने की सुविधा देना है। यह सुविधा मेट्रो जैसी परिवहन व्यवस्था के लिए उपयोगी साबित होगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement