कोलकाता में बन रहा है भारत का पहला फ्लोटिंग मार्केट, अब नाव में बैठकर कर सकेंगे शॉपिंग

Updated on 30 Dec, 2017 at 7:51 pm

Advertisement

जब हम फ्लोटिंग मार्केट यानी पानी पर लगने वाले बाजार का जिक्र करते हैं तो सबसे पहले हमारे जेहन में बैंकाक का नाम आता है। जी हां, थाईलैंड की राजधानी बैंकाक के आसपास कई फ्लोटिंग मार्केट्स हैं, जो न केवल पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं, बल्कि स्थानीय लोगों के बीच ये खासे पसंद किए जाते हैं।

अब इसी तर्ज पर भारत को अपना पहला फ्लोटिंग मार्केट मिलने जा रहा है।

 

market


Advertisement

कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी यानी KMDA ने कोलकाता शहर के पूर्वी इलाके में स्थित पाटुली नामक एक विशाल जलक्षेत्र को फ्लोटिंग मार्केट में तब्दील करने का काम किया है। इसके विकास पर करीब 10 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इस फ्लोटिंग मार्केट में 200 दुकानें होंगी।

यह फ्लोटिंग मार्केट करीब 500 मीटर लंबा होगा तथा इसकी चौड़ाई 60 मीटर होगी। काम पूरा हो चुका है और नए साल के जनवरी महीने में ही इसे खोले जाने की योजना बनाई जा रही है। इस मार्केट में आने वालों से किसी तरह की कोई एंट्री फीस नहीं ली जाएगी।

बताया गया है कि शहरी विकास व नगर-निगम मामलों के मंत्री कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बैंकॉक गए थे। वहां उन्होंने इस तरह के फ्लोटिंग मार्केट्स का दौरा किया था। बैंकॉक से वापसी के बाद वह कोलकाता में भी इसी तरह का एक मार्केट शुरू करना चाहते थे। इसके लिए पाटुली के जलक्षेत्र का चयन किया गया। KMDA और KMC के तत्वावधान में बनने वाला यह मार्केट देश का पहला व एशिया ता तीसरा फ्लोटिंग मार्केट होने जा रहा है।

यह मार्केट चार भागों में बंटा होगा, जिनमें सब्ज़ियां, मछली, मीट और किराने का सामान प्रमुख है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement