ये हैं कोलकाता के 5 बड़े दुर्गा पूजा पंडाल जिन पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए

Updated on 28 Sep, 2017 at 8:49 pm

Advertisement

कोलकाता में दुर्गा पूजा की बात ही कुछ अलग है। पूरे शहर में करीब 5 हजार से अधिक पूजा पंडाल अपनी रौनक बिखेर रहे हैं। खास बात यह है कि इस शहर में अधिकतर पंडाल अपनी यूनिक थीम की वजह से चर्चा में हैं। टॉपयप्स की टीम ने इन में से 5 पूजा पंडाल का चयन किया है, जिसे हम अपने पाठकों के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं।

1. माहिष्मती का साम्राज्यः देश का सबसे महंगा पूजा पंडाल

फिल्म बाहुबली के थीम पर बने इस भव्य पंडाल पर करीब 10 करोड़ रुपए का खर्च आया है। कहा जाता है कि यह देश का सबसे महंगा पंडाल है। इसे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बकायदा सर्टिफिकेट भी दिया है। इसे बनवाया गया है उत्तर कोलकाता के लेकटाउन में स्थित श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के तत्वावधान में। इस पंडाल की चर्चा सिर्फ कोलकाता में नहीं हो रही है, बल्कि पूरे देश के लोग इसके बारे में चर्चा कर रहे हैं।


Advertisement

2. पर्यावरण बचाने का संदेश देता है त्रिधारा का पंडाल

दक्षिण कोलकाता के मनोहरपुकुर रोड स्थित त्रिधारा पूजा कमेटी ने इस वर्ष पर्यावरण को अपना थीम बनाया है। यह पूजा पंडाल पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करता है।

3. बागबाजार सार्वजनीन का पारंपरिक पूजा पंडाल



बागबाजार सार्वजनीन उत्तर कोलकाता के बड़े पूजा आयोजकों में एक है। यहां इस बार पारंपरिक तौर पर पूजा पंडाल बनाया गया है।

4. देशप्रिय पार्क में बना है व्हाइट पैलेस पंडाल

पिछले साल देशप्रिय पार्क पूजा कमेटी अपनी दुर्गा प्रतिमा को लेकर चर्चा में थी। करीब 40 फुट ऊंची दुर्गा प्रतिमा को देखने के लिए लाखों लोग जमा हुए थे। हालांकि, भगदड़ की स्थिति उत्पन्न होने के बाद इसे प्रतिबंधित कर दिया गया। इस बार यहां का थीम है थाईलैंड का व्हाइट पैलेस। ऐसा लगता है कि मानों कलाकारों ने जैसे व्हाईट पैलेस को पूरी तरह कोलकाता में उतार दिया है। यह पंडाल बेहद आकर्षक है।

5. बकिंघम पैलेस पंडाल में देवी दुर्गा ने पहनी है 6.5 करोड़ रुपए की साड़ी

उत्तर कोलकाता के ही संतोष मित्रा स्क्वायर पर बने पूजा पंडा को बंकिंघम पैलेस का रूप दिया गया है। यहां प्रतिष्ठित देवी दुर्गा की प्रतिमा को 6.5 करोड़ रुपए मूल्य की साड़ी पहनाई गई है। इसे कारीगरों ने शानदार एंब्रायडरी करके बनाया है। साथ ही इसमे कई तरह के रत्न भी लगे हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement