अगले 4 साल में कोलकाता एयरपोर्ट से 4 करोड़ लोग भरेंगे उड़ान

Updated on 15 Jun, 2017 at 1:52 pm

Advertisement

लोग हवाईयात्रा को प्राथमिकता देने लगे हैं लिहाजा एयरपोर्ट पर चहलकदमी बढ़ गई है। कोलकाता एयरपोर्ट पूर्वी भारत का खासा चहल-पहल वाला एयरपोर्ट है। अगले 4 साल में 4 करोड़ फुटफॉल होने का अनुमान है। कोलकाता एयरपोर्ट ने यात्रियों की संख्या को देखते हुए बड़ी योजना तैयार कर ली है।

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 4 साल में कोलकाता एयरपोर्ट से 4 करोड़ लोग उड़ान भर सकते हैं। इसको देखते हुए एयरपोर्ट प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। पुराने और नए टर्मिनल को जोड़ने की योजना बन रही है।


Advertisement

कोलकाता एयरपोर्ट के डायरेक्टर अतुल दीक्षित के अनुसार, एयरपोर्ट पर अपनी अधिकतम सीमा, 2 करोड़ यात्रियों तक पहुंचने ही वाला है। इसलिए एयरपोर्ट विस्तार के अगले चरण पर काम करना शुरू कर दिया है। अगले 4 सालों में एयरपोर्ट का इस तरह विस्तार किया जाएगा कि सालाना 4 करोड़ यात्रियों का आवागमन हो सके।

जब 2013 में नए टर्मिनल का उद्घाटन किया गया था उस वक्त एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या 90 लाख से कुछ ही अधिक थी। उस वक्त की संख्या को देखते हुए इसे 2 करोड़ यात्रियों के लिए उपयुक्त माना गया था। पिछले 4 साल में सालाना सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़कर 160 लाख हो गई है। वृद्धि की यह रफ्तार 77.8 फीसदी है।

यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी से जगह की कमी से जूझना पड़ सकता है, लिहाजा तत्काल ही एयरपोर्ट विस्तार के लिए काम करना होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि एयरपोर्ट विस्तार के पहले फेज में पुराने टर्मिनल से नए टर्मिनल को जोड़ने की योजना है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement