Advertisement

कानून के दायरे में था विराट का वॉकी-टॉकी यूज़ करना, बिना सच्चाई जाने बनाया निशाना

author image
8:10 pm 3 Nov, 2017

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले T-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने भले ही अपनी पहली ऐतिहासिक जीत दर्ज की हो, लेकिन एक खबर ने कप्तान विराट कोहली को कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया। कोहली को डग आउट में वॉकी-टॉकी से बात करने को लेकर निशाने पर लिया गया।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर सीरीज का पहला T-20 मुकाबला खेला गया। इसी दौरान टीम इंडिया के कप्तान डग आउट में बैठे वॉकी-टॉकी पर बात करते हुए कैमरे में रिकॉर्ड हो गए।

बस फिर क्या था, कोहली के वॉकी-टॉकी पर बात करने को आईसीसी के नियमों के खिलाफ बताया जाने लगा।

कुछ मीडिया इनपुट्स ने भी इस मामले में गैर जिम्मेदाराना बर्ताव किया। बिना सच्चाई जाने, कोहली पर उंगलियां साधनी शुरू कर दी गईं।


Advertisement

जैसे ही ये दृश्य सार्वजनिक हुआ, लोग कोहली पर मैच फ़िक्सिंग जैसे गंभीर आरोप लगाने लगे। मामला जब तूल पकड़ा तो कोहली को भारतीय क्रिकेट बोर्ड और ICC ने बयान जारी करके क्लीन चिट दी है।

ICC की तरफ से कहा गया कि कोहली ने पहले ही एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू)  से वॉकी टॉकी इस्तेमाल करने की इजाजत ले ली थी। ICC के एक अधिकारी ने कहा कि सपोर्ट स्टाफ वॉकी टॉकी का इस्तेमाल करता है, ताकि डग आउट से ड्रेसिंग रूम में बात की जा सके। कोहली ने इसे इस्तेमाल करने से पहले एंटी करप्शन यूनिट मैनेजर से बात की थी।

सच्चाई ये है कि विराट कोहली ने किसी नियम को नहीं तोडा था। ICC के नियमों के मुताबिक, मैच के दौरान मोबाइल फोन पर बैन रहता है, लेकिन खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के बीच जरुरत पड़ने पर वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ICC के मिनिमम स्टैंडर्ड फॉर प्लेअर्स एंड मैच ऑफिशियल के लिए बने नियम के सेक्शन 4.3.1 के तहत खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ ऐसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो एक तय फ्रीक्वेंसी पर निश्चित दूरी के लिए काम करता हो और वॉकी-टॉकी इसी श्रेणी में आता है।

हालांकि, इस खबर पर कुछ मीडिया हाउस ने जिस तरह की प्रतिक्रिया दी है, उसकी आलोचना जरूरी है। यक़ीनन इस खबर पर अन्य देशों की टीम्स की भी नजर रही होगी। मीडिया की मूल रूप से जिम्मेदारी बनती है कि वह हर खबर का आकलन बेहतर तरीके से करे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement