जानिए पिछले कुछ दिनों से क्यों धीमा है आपका इन्टरनेट

author image
Updated on 16 Dec, 2016 at 5:05 pm

Advertisement

आपने महसूस किया होगा कि पिछले कुछ दिनों से इन्टरनेट की स्पीड कम हो रही है। दरअसल, चेन्‍नई में आए ‘वरदा’ तूफान से समुद्र के नीचे केबल्स को नुकसान पहुंचा है। यही वजह है कि अगले कुछ दिनों तक इन्टरनेट की स्पीड कम रह सकती है। एयरटेल और वोडाफोन सहित कई कंपनियों ने इस बात की जानकारी दी है।

एयरटेल ने जारी एक बयान में कहा हैः

“चेन्‍नई तट पर कल (सोमवार) आए चक्रवात की वजह से समुद्र के नीचे हमारी अंतर्राष्‍ट्रीय केबल्‍स क्षतिग्रस्‍त हुई हैं और कुछ हद तक इंटरनेट ट्रैफिक प्रभावित हुआ है। परिणाम के तौर पर कुछ लोकेशंस पर ग्राहकों को धीमी इंटरनेट/डाटा स्‍पीड मिल रही होगी।”

वहीं वोडाफोन ने कहा हैः


Advertisement

“चेन्नई में समुद्र के नीचे हमारे केबल्स को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि ट्रान्स-पैसिफिक रूट पर इन्टरनेट सेवा बाधित हो सकती है।”

जहां एयरटेल और वोडाफोन नेटवर्क ने समुद्री केबल्स के नुकसान होने की घटना की जानकारी दी है, वहीं इन्टरनेट की वजह से कई बैंकों की वेबसाइट सही तरीके से काम नहीं कर रही हैं।

स्लो इन्टरनेट का हवाला देते हुए एयर इन्डिया ने मास्टर कार्ड से ऑनलाइन पेमेन्ट लेने से इन्कार किया है। वहीं, कॉल सेन्टर्स काम नहीं कर रहे। विशेषज्ञ मानते हैं कि भारत दो अंतर्राष्ट्रीय इन्टरनेट गेटवेज से जुड़ा है। एक मुंबई में तो दूसरा चेन्नई में।

दुनिया भर में 99 फीसदी डाटा का आदान-प्रदान समुद्र में मौजूद हजारों किलोमीटर लंबे फाइबर ऑप्टिक केबल्स के जरिए होता है। इन समुद्री केबल्स को कभी शार्क से तो कभी समुद्री जहाजों से खतरा होता है। वहीं, कभी-कभी तूफानों की चपेट में भी आ जाते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement