यकीनन आप नहीं जानते होंगे इन 7 चीज़ों का सही इस्तेमाल

Updated on 3 Aug, 2017 at 2:17 pm

Advertisement

आप अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में बहुत सी चीज़ें इस्तेमाल करते तो हैं, लेकिन क्या उन चीज़ों के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं। शायद नहीं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी 7 चीज़ों के बारे में जिनका सही इस्तेमाल यकीनन आप नहीं जानते होंगे।

पेन के ढक्कन में बना होल

पेन के ढक्कन में होल बना तो सबने देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यह छेद क्यों बना होता है। आप कहेंगे इंक के प्रेशर को बैलेंस करने के लिए, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, कई लोगों की आदत होती है ढक्कन चबाने कि ऐसे में यदि कभी किसी के गले में ढक्कन फंस जाए तो ढक्कन में बने छेद से हवा आ जा सकती है और व्यक्ति दम घुटने से बच सकता है।

जींस में बना छोटा पॉकेट

19वीं शताब्दी में पश्चिमी काउबॉयज़ और गोल्ड माइन में काम करने वाले लोग जींस पहनते थें। ये उसी दौरान चलन में आया था। गोल्ड माइन में काम करने वाले लोग इस पॉकेट का इस्तेमाल पॉकेट वॉच रखने के लिए करते थे। है न मज़ेदार!

फ्लैश और मोबाइल कैमरा के बीच बना बना ब्लैक होल

ये छोटा ब्लैक होल माइक्रोफोन है, जो आसपास के शोर के लिए इस्तेमाल होता है। ये शोर को कम करता है, जिससे मेन माइक्रोफोन के ज़रिए सुनने वालों को क्लियर आवाज़ सुनाई देती है।

इरेज़र का ब्लू हिस्सा

इरेज़र के ब्लू हिस्से का इस्तेमाल हम में से बहुत से लोगों ने पेन का लिखा मिटाने के लिए किया होगा, लेकिन वास्तव में ये दीवार, टेबल जैसी ठोस सतह पर पेंसिल के निशान मिटाने के लिए होता है। लाल वाला हिस्सा पेपर पर लिखे पेंसिल के निशान मिटाने के लिए होता है।


Advertisement

एल्यूमिनियम फॉइल में बना टैब

निर्देश के अनुसार ये टैब फॉइल को अपने आप रोल होकर खराब होने से बचाता है।

एप्पल के ईयरफोन में बना होल

ईयरफोन में बना छोटा सा छेद ईयरफोन और कान के बीच में हवा पास होने में मदद करता है। इसकी बदौलत ही आपको क्लियर आवाज़ सुनाई देती है।

कार का हेडरेस्ट्स

ये आपके लिए लाइफ सेवर हो सकता है। जब आप हेडरेस्ट को अलग करते हैं, तो वास्तव में खिड़की को तोड़ने के लिए इसके मेटल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कभी पानी में डूबने की स्थिति में आप खिड़की तोड़कर बाहर निकल सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement