नीम के ये 10 औषधीय गुण हैं बेमिसाल, जरूर आजमाएं

Updated on 20 May, 2018 at 12:45 pm

Advertisement

नीम को अगर मल्टीटास्किंग पौधा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। कीटनाशक से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट तक में इसका इस्तेमाल होता है। नीम की पत्तियों से लेकर इसका तेल तक बहुत फायदेमंद होता है। एक दवा के तौर भी यह शारीर को कई फायदे पहुंचाता है। चलिए आपको बताते हैं नीम के कुछ अहम उपयोग।
 

 

 

1. बेदाग त्वचा

 

मुहांसों में नीम का तेल बहुत फायदेमंद होता है। कई कॉस्मेटिक्स में भी नीम के तेल का इस्तेमाल किया जाता। ये आपके चेहरे को लचीला और जवां बनाए रखता है।


 

 

 

2. वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार

 

नीम के एंटीवायरल गुण वायरल इंफेक्शन से बचाने में मददगार हैं। नीम मसा, चिकन पॉक्स और चेचक के इलाज में भी मददगार है। नीम का रस हर्पीस वायरस को भी दूर रखता है।


 

 

 

3. दिल को दुरुस्त रखता है

 

नीम रक्त को शुद्ध करता है। नीम की पत्तियां रक्त वाहिनियों को फैलाती हैं, जिससे रक्त संचार सुचारू रहता है। यह दिल की धड़कन की अनियमितता को ठीक करता है और हाई बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करता है।


 

 

 

4. फंगल इंफेक्शन से बचाता है

 

नीम त्वचा और बालों को किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन से बचाने में मददगार है।


 

 

 

5. कैंसर से लड़ने में सहायक

 

नीम में पॉलीसैकराइड और लिमोनॉइड्स जैसे तत्व होते हैं, जो कैंसर और ट्यूमर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। कई अध्ययन के मुताबिक, ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ों के लिए नीम की बनी कैप्सूल फायदेमंद साबित हुई है। रोज़ाना इसे खाने से इम्यूनस सिस्टम भी मजबूत होता है।


Advertisement


 

 

 

6. जोड़ों का ख्याल रखता है

 

जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के दर्द में नीम का तेल लगाने पर बहुत आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल से आर्थराइटिस का खतरा कम रहता है।


 

 

 

7. जुएं दूर रखता है

 

अगर आपके बालों में जुए हैं तो उसे खत्म करने का बेहतरीन तरीका है नीम की पत्तियों का पाउडर बनाकर लगाना। इस पाउडर को पानी में मिलाकर सिर की त्वचा में लगाएं। थोड़ी देर बाद धो लें, जुएं खत्म हो जाएंगी। किसी तरह के जहरीले कीड़े के काटने पर भी नीम का पाउडर लगाना फायदेमंद होता है।


 

 

 

8. दांतों को चमकाता है

 

नीम की पत्तियों के पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें। इससे आपके दांतों की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही दांत भी मोतियों से चमकने लगेंगे। मसूड़ों की समस्या दूर करने के साथ ही यह कैविटी और मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाता है।


 

 

 

9. गंजेपन का इलाज

 

अगर बाल झड़ने की वजह से आप गंजे हो चुके हैं तो कॉस्मेटिक क्लिनीक में जाने की बजाय कुदरती तरीके से इसका इलाज करिए। नीम की पत्तियों के पाउडर को दही में मिक्स करके हेयर मास्क की तरह इसे रोजाना लगाएं। इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे।


 

 

 

10. अस्थमा से बचाव

 

क्या तमाम तरह की दवाइयों के बावजूद आपका अस्थमा (दमा) ठीक नहीं हो रहा, तो अब नीम का उपयोग करके देखिए। नीम के पाउडर में हल्दी, कुछ बूंद तेल और गर्म पानी मिलाकर हर दिन इसे पीएं जल्द ही आराम मिलेगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement