अमेरिका में 17 एकड़ में फैले इस महलनुमा बंगले में रहता है ये ‘पॉवरफुल’ भारतीय कपल

Updated on 5 Jan, 2018 at 12:34 pm

Advertisement

अमेरिका जाने की इच्छा हर भारतीय की होती है। जाहिर है वहां की सुख-सुविधा और लाइफ लोगों को आकर्षित करती है। लेकिन जरा सोचिये उस भारतीय के बारे में जो अमेरिका जाकर बस जाता है और महलों का राजा बन जाता है। उसको देखकर अमेरिकी लोग हसरत की निगाहों से देखते हैं।

जी हां, ये है इंडियन किंग का महल !

 

 


Advertisement

गुजरात के डॉ. किरण पटेल और उनकी पत्नी डॉ. पल्लवी अमेरिका के फ्लोरिडा में अपने महलनुमा घर में रहते हैं और बेहद चर्चित हैं। विभिन्न जन सरोकारी कार्य के लिए डोनेशन देने को लेकर भी ये मीडिया में बने रहते हैं।

 

इन्होंने शिक्षण, खेल, कला से लेकर कई क्षेत्रों में योगदान दिया है, जिसके चलते फ्रीडम हेल्थ के मालिक तथा अरबपति पटेल कपल को फ्लोरिडा में ‘द पॉवर कपल’ भी कहा जाता है। फ्लोरिडा के कैरोलवुड इलाके में व्हाइट ट्राउट लेक के पास 17 एकड़ जमीन पर इन्होंने आलीशान पैलेस सरीखा बंगला बनाया है।

इनका ये महल भारतीय राजाओं के महलों से प्रेरित है ही, साथ ही फ्लोरिडा में ये सबसे बड़ा घर है। महल के मुख्य बिल्डिंग में 8400 फीट के दो विशाल विंग हैं। इसमें एक तरफ पटेल दंपती तो दूसरी तरफ उनका बेटा सपरिवार रहता है। साथ ही इनकी दो बेटियां भी कंपाउंड में 7000 स्क्वेयर फीट में आकार के घर में रहती हैं। डॉ. किरण पटेल बताती हैं-



‘प्रैक्टिकली कहूं तो इस जगह के चुनने का कारण यह है कि यहां से एयरपोर्ट, ऑफिस, स्कूल, हॉस्पिटल सबकुछ नजदीक हैं। ये घर ऐसा बनाया है कि आगामी 50 सालों तक मेरा परिवार एक साथ ही रहे।”

 

बता दें कि इस महल में मंदिर, मिनी थिएटर, तीन गेस्ट हाउस, 12 कारों का गैरेज, स्टाफ हाउस और कॉमन मेंटेनेंस बिल्डिंग भी मौजूद हैं। ये महल तीन साल में बनकर तैयार हुआ। इसके लिए कंस्ट्रक्शन वर्क नवंबर 2012 में शुरू हुआ था, जो 2016 में जाकर कम्पलीट हुआ। हालांकि, अभी तक इन्होने महल को बनाने में लगी राशि की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

 

जानकारी हो कि फ्लोरिडा ट्रेन्ड मैगजीन ने डॉ. किरण को फ्लोरोडियन ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा है। इन्होंने हेल्थकेयर के लिए 13012 करोड़ रुपए का दान देकर सुर्ख़ियां बटोरी थीं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement